Main Slide

मौसम का स्‍वभाव तय करता है सोशल मीडिया पर कैसे रहेंगे हमारे पोस्ट

मौसम का मिजाज मानव शरीर पर बेहद अहम असर डालता है। हमारी रूटीन लाइफ ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया में हमारे पोस्ट भी मौसम से प्रभावित होते हैं। ये बात वैज्ञानिक अध्ययन में भी साबित हुई है।

अमेरिका की मैसेच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और कनाडा के वेंकूवर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (वीएसई) के अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। विशेषज्ञों ने बताया कि हम फेसबुक या ट्विटर पर खुद को किस तरह अभिव्यक्त करते हैं, ये चीज मौसम से प्रभावित होती है।

अध्ययन में पाया गया है कि जब तापमान 30 डिग्री से ज्यादा रहता है तो बहुत कम ही लोग खुशी का इजहार करने वाली पोस्ट सोशल मीडिया में डालते हैं।

शोध में मौसम और लोगों की भावनात्मक स्थिति के बीच के संबंध की पहचान की गई है। हालांकि इस बाबत और पड़ताल की जरूरत है कि किस मौसम में किस तरह की भावनाएं सामने आती हैं। साथ ही इसे सटीकता से कैसे मापा जा सकता है।

एक्‍सपर्ट्स ने इस अध्ययन के लिए 2009 और 2016 के बीच फेसबुक से 2.4 अरब पोस्ट और ट्विटर से 1.1 अरब ट्वीट जमा किए हैं। उन्होंने एक खास टूल के जरिये पोस्ट को सकारात्मक या नकारात्मक कीवर्ड से पहचान दी है। यह अध्ययन ‘ प्लॉस वन पत्रिका में छापा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close