Main Slideउत्तराखंड

उत्तराखंड में 10 साल के अंदर स्वरोजगार की मदद से बेरोजगारी खत्म करने की कोशिश

देवभूमि डायलॉग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुनी युवाओं के दिल की बात

पौड़ी क्षेत्र के रहने वाले मनीष जोशी ( 38 वर्ष) को एडवेंचर स्पोर्ट का बहुत शौक था, उन्होंने ने इस खेल में विदेश जाकर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। उत्तराखंड का निवासी होने के कारण मनीष पौढ़ी क्षेत्र में एडवेंचर स्पोर्ट का दायरा बढ़ाना चाहते है। मनीष ने अपने इस सपने को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से ‘देवभूमि डायलॉग’ कार्यक्रम में साझा किया।

कार्यक्रम में मनीष जोशी की तरह ही प्रदेश के सैकड़ों युवाओं ने मुख्यमंत्री से अपनी दिल की बात कही और मुख्यमंत्री ने सभी की बातें गंभीरता से सुनी। उत्तराखंड की जनता से सीधी बात करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को ‘देवभूमि डायलॉग’ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में सीएम ने स्वरोजगार के क्षेत्र में काम करने वाली युवा प्रतिभाओं के साथ ही राज्य के तमाम हिस्सों से आए युवाओं से बातचीत की। कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा ,” युवाओं के बीच से आए महत्वपूर्ण सुझावों को कानून व नियमों के दायरे में लाया जाएगा। स्थानीय संसाधनों पर आधारित उद्यमों की मदद से न सिर्फ बेरोजगारी दूर होगी, बल्कि उत्तराखंड का हर तरह से विकास किया जा सकेगा।”

मुख्यमंत्री ने गंभीरता से सुनी सभी की बातें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के लिहाज से न्याय पंचायत स्तर पर विकसित होने वाले ग्रोथ सेंटरों का ज़िक्र किया इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में 10-12 साल में स्वरोजगार के ज़रिए बेरोजगारी समाप्त करने की ताकत है। पर इसके लिए पहचानने वाली आंखें होनी बहुत ज़रूरी हैं।

बड़ी संख्या में आए प्रदेश के प्रतिभावान युवा चेहरे। ( फोटो – ट्विटर)

देवभूमि डायलॉग कार्यक्रम में 19 युवाओं को चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग प्रस्तुतियां भी की। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, हार्क के संस्थापक महेंद्र कुंवर, पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी ,पद्मश्री डॉ.अनिल जोशी और कई विभागीय अधिकारी और युवा शामिल हुए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close