प्रदेश

यूपी को बनाना है देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था: सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भाजपा सरकार का मतलब हरेक व्यक्ति की सुरक्षा, उसकी पूंजी की सुरक्षा और बिना भेदभाव विकास की गारंटी है। यह वही उत्तर प्रदेश है जहां पांच साल पहले तक कोई भी निवेशक इसलिए आना नहीं चाहता था कि यहां उसकी पूंजी तो दूर सुरक्षा तक की गारंटी नहीं थी। आज भाजपा सरकार ने सुरक्षा और कानून व्यवस्था की शानदार नजीर पेश की तो आज यही उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के निवेशकों की पहली पसंद है।

सीएम योगी बुधवार शाम पश्चिमी यूपी के चिकित्सकों, चिकित्सकों के संगठनों के पदाधिकारियों, लघु उद्यमियों व लघु उद्योग भारती के सदस्यों से प्रबुद्धजन वर्चुअल संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी सभ्य समाज का आधार कानून व्यवस्था का राज होता है। यदि किसी समाज में सुरक्षा की गारंटी नहीं है तो वहां विधि सम्मत कार्य नहीं हो सकते हैं। भाजपा सरकार ने जाति, महजब और क्षेत्र से ऊपर उठकर हरेक व्यक्ति को सुरक्षा का वातावरण दिया है। पूर्व की सरकारों के एजेंडे में कभी कानून व्यवस्था था ही नहीं। इसके चलते प्रदेश की छवि इतनी खराब थी कि कोई भी व्यक्ति यहां आना ही नहीं चाहता था। जब व्यक्ति ही सुरक्षित नहीं था तो उसकी पूंजी कैसे सुरक्षित रहती। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में कानून व्यवस्था ध्वस्त होने से पश्चिमी यूपी के संभ्रातजनों ने अपनी बेटियों को या तो स्कूल भेजना ही बंद कर दिया था या फिर किसी दूर के छात्रावास में रखकर शिक्षा दिलाते थे।

सीएम ने कहा कि पांच साल पहले जनता ने भाजपा सरकार को जो दायित्व दिया था उसे हमनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बेहतर वातावरण देकर पूरा किया है। गत पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ है। हर नागरिक यहां खुद को सुरक्षित महसूस करता है। सुरक्षा का माहौल बना तो प्रदेश के प्रति धारणा भी बदली है। लोगों को यह पता है कि यूपी सुरक्षित प्रदेश है, सुरक्षित निवेश का प्रदेश है। यहां पूंजी सुरक्षा की गारंटी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच सालों में दो वर्ष कोरोना संकट के कारण हमें तीन वर्ष ही कार्य करने का पर्याप्त मौका मिला। इतने कम समय में ही प्रदेश में चार लाख करोड रुपये का निवेश कराया गया है जबकि आजादी के बाद से 2017 तक 70 सालों में इस प्रदेश में कुल मिलाकर सिर्फ एक लाख बारह हजार करोड़ रुपये का ही निवेश हो सका था। सरकार की यह गति प्रदेश की अर्थव्यवस्था और नौजवानों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि निवेश का यह वातावरण देने के लिए हमें तमाम कदम उठाने पड़े। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि समाज के अनुरूप रिफार्म और ट्रांसफार्म होना चाहिए और यह हमने करके दिखाया भी है। सीएम योगी ने कहा कि 2016 तक उत्तर प्रदेश ईज आफ डूइंग बिजनेस में देश में चौदहवें स्थान पर था अब दूसरे स्थान पर है। ईज आफ डूइंग बिजनेस की इस अच्छी रैंकिंग का परिणाम है कि आज दुनिया और देश का बड़ा निवेशक निवेश के लिए उत्तर प्रदेश को प्राथमिकता के आधार पर चुनता है। इन सबका अर्थव्यवस्था और प्रति व्यक्ति आय पर पर बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। आजादी के बाद 70 वर्ष तक देश की अर्थव्यवस्था ग्यारह से बारह लाख करोड़ रुपये की थी जो आज बाइस लाख करोड रुपये हो गई है। 2017 तक प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 43 हजार रुपये थी जो अब 90 हजार रुपये यानी दोगुनी हो गई है। प्रदेश का वार्षिक बजट दो लाख करोड़ रुपये तक होता था जो अब छह लाख करोड़ रुपये हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर प्रदेश सरकार के कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि आज हर इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को फोरलेन या एक्सप्रेसवे से जोडï दिया गया है। पर्याप्त बिजली मिल रही है। जबकि यही उत्तर प्रदेश है जिसके बारे में लोग कहते थे कि जहां से सडकों में गड्ढे शुरू हो जाएं, जहां सायंकाल होते ही अंधेरा छा जाए, जहां सुरक्षा की गारंटी न हो, वहीं से उत्तर प्रदेश शुरू होता है।

सिर्फ पांच सालों में 33नए राजकीय मेडिकल कालेज

सीएम योगी ने प्रदेश में हेल्थ इफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प की चर्चा करते हुए बताया कि आजादी के बाद 1947 से 2016 तक यूपी में सिर्फ 12 राजकीय मेडिकल कालेज थे। भाजपा सरकार ने सिर्फ पांच सालों में 33 नए मेडिकल कालेज शुरू किए हैं। इनमें से 17 सेवाएं भी देने लगे हैं। सरकार हर जनपद में एक मेडिकल कालेज की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढा रही है। उन्होंने कहा कि 2016 तक यूपी में सिर्फ 30 मेडिकल पीजी की सीटें थीं। प्रदेश सरकार ने बेहतर काम करके दिखाया तो आज नेशनल मेडिकल कमीशन ने यहां 400 से अधिक मेडिकल पीजी सीटों को मंजूरी दी है। सीएम ने कहा कि नए मेडिकल कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति के दौरान चिकित्सकों के क्लीनिकल एक्सपीरिएंस को भी जोड़ा जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कोरोना संकट को लेकर प्रदेश सरकार के प्रबंधन का उल्लेख करते हुए कहा कि कोरोना का सबसे बेहतर प्रबंधन यूपी में किया गया है। इसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन और नीति आयोग जैसे महत्वपूर्ण संस्थाओं ने भी की।

यूपी को बनाना है देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सुरक्षा की गारंटी, विकास और शासन की योजनाओं का बिना भेदभाव सबतक लाभ पहुंचा है। यह इसलिए संभव हो सका कि केंद्र में भी समान विचारधारा की सरकार है। जब सोच ईमानदार होती है तो परिणाम भी दमदार नजर आते हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार यूपी को देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अपील कि प्रबुद्धजन प्रदेश को नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए जनता में जागरूकता को लेकर अपनी भूमिका का निर्वहन कर भाजपा सरकार का साथ दें। उन्होंने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एमएसएमई को दी गई सहूलियतों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने यह छूट दी है कि एक हजार दिनों तक किसी भी एमएसएमई के लिए अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। निवेश मित्र पोर्टल की बात हो या फिर उद्योग की नीतियों की, हमनें उद्यमिता को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। प्रदेश में 2.15 लाख करोड़ रुपये की पूंजी एमएसएमई को बैंक लोन के जरिये उपलब्ध कराई गई है। इससे रोजगार की व्यापक संभावनाओं को धरातल पर उतारा गया है।

भाजपा को अपार जनसमर्थन हमारी दिशा सही होने का प्रमाण

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते बारह पंद्रह दिनों से वह लगातार विभिन्न क्षेत्रों में जनता जनार्दन के बीच हैं। भारतीय जनता पार्टी को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। यह जनसमर्थन इस बात का प्रमाण है कि हमारी सरकार सही दिशा में चलती रही है। हमारी सरकार ने दंगा, गुंडागर्दी को समाप्त किया है। पूर्व में सत्ता संरक्षित रहे माफिया अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की नजीर पेश की है। दंगाइयों के पोस्टर चस्पा कराए गए तो उनसे वसूली भी हुई। पांच साल पहले इसी प्रदेश में सत्ता पोषित अपराधी गरीबों, चिकित्सकों, व्यापारियों की प्रापर्टी कब्जा कर लेते थे। आज ऐसी हिम्मत कोई भी नहीं कर सकता। आज यूपी में सर्वत्र शांति है। दिल्ली जब जल रही थी तब भी यूपी में शांति थी क्योंकि सरकार सुरक्षा को लेकर अपनी जवाबदेही के प्रति संकल्पित है। इस दौरान मेरठ के सोतीगंज बाजार की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सोतीगंज बाजार कभी चोर बाजार के नाम पर कुख्यात था। आज भाजपा सरकार ने यह बदनामी मिटाई है। मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों व लघु उद्योगों के संचालकों से अनुरोध किया कि वे लोकतंत्र के महान पर्व चुनाव में अपने मरीजों, ग्राहकों व कर्मचारियों को प्रदेश की सुरक्षा, विकास के लिए भाजपा के पक्ष में अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करें।

वर्चुअल संवाद के दौरान इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) मेरठ के पूर्व अध्यक्ष डा. वीरोत्तम तोमर, पूर्व अध्यक्ष डा. बीपी सिंघल, वर्तमान अध्यक्ष डा. रेनू भगत, नेशनल मेडिकल आर्गनाइजेशन गाजियाबाद के अध्यक्ष डा. आशीष, लघु उद्योग भारती के प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय संयक्त महामंत्री राकेश गर्ग, प्रदेश अध्यक्ष मधुसूदन दादू ने सुरक्षा, विकास, बिना भेदभाव योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए योगी सरकार की मुक्तकंठ से सराहना की। इन वक्ताओं ने यह भी प्रतिबद्धता दर्शायी कि यूपी में दोबारा भाजपा सरकार बनाने के लिए वह अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे। साथ ही जोर देकर कहा कि यूपी में दोबारा भाजपा सरकार तय है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close