Main Slideतकनीकीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना पर जीत : 48 घंटे में इस दवा से दम तोड़ देगा ये जानलेवा वायरस

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अबतक 58 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। फिलहाल इसके लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं की जा सकी है। लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिक इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए दिन रात लगे हुए हैं।

वैज्ञानिकों को आशा की किरण नजर आने लगी

इस बीच कोरोना के खात्मे को लेकर वैज्ञानिकों को आशा की किरण नजर आने लगी है। यह कामयाबी ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के हाथ लगी है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक दवा से कोरोना को 48 घंटे में खत्म करने में सफलता हासिल की है।

ऐंटी-पैरासाइट ड्रग

यह ऐसी दवा है जो पहले से ही मौजूद है। रिसर्चरों ने पाया कि दुनिया में पहले से ही मौजूद एक ऐंटी-पैरासाइट ड्रग यानी परजीवियों को मारने वाली दवा ने कोरोना वायरस को 48 घंटे में खत्म कर दिया।

कोरोना के इलाज में बड़ी कामयाबी

इस नए टेस्ट को कोरोना के इलाज में बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। इससे अब क्लिनिकल ट्रायल का रास्ता साफ हो सकता है। ऐंटी-वायरल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इवरमेक्टिन नाम की दवा की सिर्फ एक डोज कोरोना वायरस समेत सभी वायरल आरएनए को 48 घंटे में खत्म कर सकता है।

24 घंटे में ही खत्म हो सकता है वायरस

अगर संक्रमण ने कम प्रभावित किया है तो वायरस 24 घंटे में ही खत्म हो सकता है। दरअसल आरएनए वायरस उन वायरसों को कहा जाता है जिनके जेनेटिक मटीरियल में आरएनए यानी रिबो न्यूक्लिक ऐसिड होता है। इस स्टडी को ऑस्ट्रेलिया के मोनाश यूनिवर्सिटी की काइली वैगस्टाफ ने अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर लिखा है।

कोरोना का अंत तय, भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close