Main Slideउत्तराखंड

अब घर तक दवाइयां पहुंचाएगी उत्तराखंड सरकार, बन रही योजना

ई-हेल्थ कार्ड योजना में मरीज़ों के घर पर भेजी जाएंगी दवा, मिलेगा निशुल्क स्वास्थ्य बीमा

हाल ही में पिथौरागढ़ में मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरूआत के बाद अब उत्तराखंड सरकार राज्य में गंभीर बीमारियों से परेशान लोगों को उनके घर कर दवा उप्लब्ध कराने की खास योजना शुरू करने जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की मदद से शुरू की जा रही इस योजना में उत्तराखंड से सभी जिलों में फैमिली हेल्थ सर्वे कराया जाएगा। इस सर्वे के में लोगों का हेल्थ डेटा बेस तैयार किया जाएगा। इस सर्वे में अलग-अलग बीमारियों के मरीजों का चार्ट तैयार होगा, जिससे सरकार को यह पता चल पाएगा कि राज्य में किस बीमारी से कितने लोग पीड़ित हैं। एनएचएम की मदद से होने वाले इस सर्वे में साधारण बीमारियों के अलावा मलेरिया, स्वाइन फ्लू और डेंगू जैसी बड़ी बीमारियों के आंकड़े भी रखे जाएंगे।

उत्तराखंड में करीब 20 लाख से ज़्यादा परिवारों को मिलेगी मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा।

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में नितेश झा, सचिव स्वास्थ्य ने बताया, ” हम उत्तराखंड के हर परिवार का सर्वे करा कर उसे ई-हेल्थ कार्ड देंगे। इस कार्ड के बनने के बाद एनएचएम के तहत दवाई लेने वाले मरीज़ों को घर पर दवाई उप्लब्ध कराने की सुविधा दी जाएगी। हम इस योजना की तैयारी कर रहे हैं।”

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड में संयुक्त अस्पताल, जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और उपकेंद्र मिलाकर कुल 2,109 स्वास्थ्य यूनिट हैं। इनमें भारी तादात में डॉक्टरों की कमी है। ऐसे में लोगों को उनके घर पर दवाइयां उप्लब्ध कराने का उत्तराखंड सरकार का यह प्रयास राज्य के लाखों लोगों के लिए कारगर साबित हो सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अंतर्गत बनाए जा रहे ई-हेल्थ की मदद से उत्तराखंड में करीब 20 लाख से अधिक परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा भी दी जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close