Main Slideउत्तराखंड

liveUttarakhand की खबर का असर – मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला, पलायन रोकने के लिए शुरू करेंगे ग्रोथ सेंटर्स   

आठ अप्रैल को उत्तराखंड में खाली होते गाँवों पर लाइव उत्तराखंड ने की थी खास रिपोर्ट

लाइव उत्तराखंड की खबर ‘ खाली खेत, सूनसान घर, गिनती भर लोग और भूतिया होते जा रहे उत्तराखंड के गाँव ‘ का बड़ा असर हुआ है। आठ अप्रैल 2018 को लाइव उत्तराखंड की इस खबर ने लोगों के तेज़ी से पलायन करने के कारण खाली होते जा रहे पहाड़ी गाँवों की बड़ी तस्वीर सामने लाई थी और मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेंद्र सिंह रावत को उनके ट्विटर एकाउंट के ज़रिए इसकी जानकारी पहुंचाई थी। इस खबर के ठीक दूसरे दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने गाँवों से पलायन रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

उत्तराखंड के गाँवों में लोगों के पलायन को रोकने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य की 670 न्यायपंचायतों में ग्रोथ सेंटर्स सुविधा शुरू करने का अहम फैसला लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में प्रति व्यक्ति आय में सुधार लाने के लिए ग्रोथ सेंटर्स कैसे काम करेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के साथ विशेष बैठक की है।

भुतहा हो गए हैं उत्तराखंड के हज़ारों गाँव। लोगों को जाने से लगता है अब डर। जानिए क्यों….Trivendra Singh Rawat Project FUEL #Uttarakhand #Ghostvillages #India

Live Uttarakhand ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಭಾನುವಾರ, ಏಪ್ರಿಲ್ 8, 2018

डायरेक्टर अॉफ इंडस्ट्रीज़, उत्तराखंड सुधीर चंद्र नौटियाल के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक न्याय पंचायतों में शुरू किए जाने वाले ग्रोथ सेंटर्स में मुख्यरूप से कृषि उत्पादों की मार्केटिंग, हस्तशिल्प उद्योग, प्राकृतिक जड़ी-बूटियां , पर्यटन और वस्त्र उद्योग से जुड़े लोगों को लाभ दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे इन ग्रोथ सेंटर्स की भूमिका युवाओं, किसानों और लघु उद्योगों में शामिल लोगों की आय में सुधार करना रहेगी। उत्तराखंड सरकार ने इस प्रोजेक्ट को राज्य के लिए अहम मानते हुए इसके लिए 15 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया है।

लाइव उत्तराखंड ने अपनी खबर में खाली होते जा रहे पहाड़ी गाँवों का मामला प्रमुखता से उठाते हुए इस बात का ज़िक्र किया था कि उत्तराखंड के नए राज्य बनने के बाद पिछले 16 वर्षों में राज्य में करीब 32 लाख लोगों ने अपना मूल निवास छोड़ दिया है। इसके अलावा पूरे उत्तराखंड में किस जिले में कितने घर खाली पड़े हैं, इस हालत के बारे में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को फेसबुक और ट्विटर पर इसकी जानकारी पहुंचाई थी।

लाइवउत्तराखंड की खबर  ‘ खाली खेत, सूनसान घर, गिनती भर लोग और भूतिया होते जा रहे उत्तराखंड के गाँव ‘–  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –  https://liveuttarakhand.com/98771/migration-of-people-turning-uttarakhand-into-a-state-surrounded-with-ghost-villages/

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close