Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

जल्‍द आएगा 350 रुपये का सिक्‍का, नहीं खत्‍म होगी सिक्‍कों की झंझट

नई दिल्ली। जो लोग दो रुपये, एक रुपये, पांच रुपये और 10 रुपये के सिक्के लेने से आनकानी करते हैं और ग्राहकों के साथ इन सिक्कों को लेने से मना करने पर काफी देर तक बहस करते हैं, वे लोग सावधान हो जाएं। देश के लोगों को भारतीय मुद्रा के रूप में बाजारों में प्रचलित सिक्कों से फिलहाल छुटकारा मिलता नजर नहीं आ रहा है।

आपको यह भी बता दें कि एक, दो और पांच रुपये के नोटों और सिक्कों को छोड़कर बाकी की बड़ी राशि वाले नोटों को जारी करने वाला रिजर्व बैंक अब जल्द ही आपकी जेब में 350 रुपये का सिक्का खनका सकता है। इसके लिए भारत के केंद्रीय बैंक की ओर से तैयारी करीब-करीब पूरी की जा चुकी है।

भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से मीडिया में उड़ती आ रही रही खबरों के अनुसार, रिजर्व बैंक 350 रुपये के इस सिक्के को गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव पर आम जनता के लिए उतारेगा।

मीडिया की खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक 350 रुपये के इस सिक्के को बहुत ही छोटी अवधि के लिए जारी करेगा। हालांकि, रिजर्व बैंक की ओर से इस तरह के सिक्के खास अवसरों पर भी जारी किये जाते हैं।

खबरों में यह बताया जा रहा है कि 350 रुपये का यह सिक्का 44 एमएम का होगा। इसमें चांदी, कॉपर, निकल और जिंक धातुओं का समावेश होगा। सिक्के के आगे के हिस्से में अशोक स्तंभ होगा। इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। साथ ही इस सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा. वहीं, सिक्के के पीछे के हिस्से पर अंग्रेजी और देवनागरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव लिखा होगा।

रिजर्व बैंक की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा। फिलहाल केंद्रीय बैंक की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है कि बाजार में कितने सिक्के जारी किए जायेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close