Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

पृथ्वी को चपटा साबित करने को बनाया रॉकेट और अंतरिक्ष में खुद को किया लॉन्च

आपको यह जानकर अजीब लग सकता है लेकिन एक शख्स ने खुद के बनाए रॉकेट से ही खुद को आसमान में लॉन्च कर डाला। अमेरिका के कैलिफॉर्निया में रहने वाले 61 वर्षीय माइक हग्स ने यह कारनामा किया। माइक काफी समय से यह साबित करना चाहते थे कि धरती का आकार गोल नहीं बल्कि चपटा है।

माइक ने यह रॉकेट अपने गैराज में तैयार किया था। इसके लिए उन्होंने घर में पड़े कबाड़ से रॉकेट तैयार किया। शनिवार को घर में तैयार इस स्टीम रॉकेट में बैठकर माइक हग्स ने पृथ्वी को चपटी साबित करने की कोशिश में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी।

1,875 फीट (571 मीटर) की ऊंचाई पर जाकर रॉकेट जवाब दे गया और उसके बाद माइक ने बाहर निकलकर जमीन के लिए छलांग लगा दी। पैराशूट खोलने से पहले माइक ने 350 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी और वह 1,875 फीट की ऊंचाई तक पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मोजावे रेगिस्तान में लैंड किया। हैरानी की बात है कि माइक को इस दौरान कोई चोट नहीं आई है और वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

हग्स का लक्ष्य लॉन्च के जरिए धरती से मीलों दूर पहुंचना है, जहां से वह एक ऐसी तस्वीर खींच सकें जो पृथ्वी के आकार को लेकर उनकी थ्योरी को साबित कर सके। माइक ने पहला मानव चलित रॉकेट साल 2014 में बनाया था जो एक चौथाई मील उडऩे में कामयाब रहा था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close