Main Slideतकनीकी

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से रघुराम राजन चिंतित, बोले– सब काम करेंगे रोबॉट्स तो नहीं बचेंगी नौकरियां

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से रघुराम राजन चिंतित, बोलेसब काम करेंगे रोबॉट्स तो नहीं बचेंगी नौकरियां

कोच्चि। आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस यानी एआई के बढ़ते प्रभाव को लेकर चिंताजनक टिप्प्णी की है। उन्होंने भय जताया है कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से स्किल्ड और अनस्किल्ड सभी तरह की जॉब छिन जाएंगी।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने बताया, ‘मशीन लर्निंग, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और रोबॉटिक्स में उन्नति के साथ जॉब का माहौल पूरी तरह बदल रहा है। उन्होंने कहा कि मिठाई की दुकान में अनस्किल्ड जॉब्स से लेकर हाई स्किल्ड प्रफेशन जैसे मेडिसिन आदि सभी पर रोबॉट्स छा जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सिर्फ वे नौकरियां ही आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के खतरे से बची रहेंगी जिनके लिए काफी इंटेलिजेंस और क्रिएटिविटी की जरूरत पड़ती है। वह केरल सरकार की ओर से आयोजित फ्यूचर ग्लोबल डिजिटल समिट में बोल रहे थे।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार को नौकरियों के जाने, आमदनी या इंसान की जगह मशीन के इस्तेमाल बढ़ने के डर को छोड़कर टेक्नॉलजी को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि टेक्नॉलजी अपनाने की राह में सबसे बड़ी बाधा यह भय है कि मशीन इंसानों की जगह ले लेगी। कहा कि औद्योगिक क्रांति के समय से ही यह भय सताता रहा है लेकिन इसका कोई खास असर नहीं दिखा है। उन्होंने कहा, ‘औद्योगिक क्रांति के दो सौ साल गुजरने के बाद भी अभी तक जॉब्स
सुरक्षित हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close