Main Slideराष्ट्रीय

एनसीसी के बारे में नहीं जानते राहुल गांधी, खूब हो रहे ट्रोल

मैसूर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि वह देश में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के प्रशिक्षण और फायदों से अनभिज्ञ हैं। महारानी आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज की एक छात्रा ने राहुल से पूछा था कि ‘सी’ सर्टिफिकेट पास करने वाले एनसीसी कैडे्टस को दिए जाने वाले लाभ में क्या वह बढ़ोतरी करना चाहेंगे, इस पर राहुल ने स्वीकार किया कि वह इस प्रशिक्षण से ‘अनभिज्ञ’ हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मुझे एनसीसी प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है, इसलिए मैं इसका जवाब नहीं दे पाऊंगा। लेकिन एक नौजवान भारतीय व्यक्ति के नाते, मैं आपको वह मौका देना चाहूंगा जहां आपको कई अवसर मिलें, सफल शिक्षा मिले और बेहतर भविष्य मिले।”

राहुल यहां राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने दो दिवसीय यात्रा के अंतर्गत कर्नाटक के पुराने मैसूरू क्षेत्र में हैं। वे यहां 30 मिनट के संवाद के दौरान छात्रों को उनके सवालों का जवाब दे रहे थे।

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत संचालित एनसीसी उच्च विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण मुहैया कराती है।

वालेंट्री कार्यक्रम के तहत, छात्रों को ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ स्तर के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। ‘सी’ स्तर का सर्टिफिकेट इसके तहत दिया जाने वाला सबसे उच्च स्तरीय सर्टिफिकेट है, जिससे छात्रों को देश में सैन्य और सरकारी सेवाओं में विशेष तौर पर प्रवेश मिलता है और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी वरीयता दी जाती है।

राहुल के इस जवाब का विडियो सामने आते हैं सोशल मीडिया पर लोग आपस में भिड़ गए। कई लोगों ने सवाल किया कि राहुल सेना और रक्षा मुद्दों के बारे में बात करते हैं तो कॉलेज में बिना तैयारी के कैसे चले गए।

कई लोगों ने राहुल की यह कहकर आलोचना की कि देश की इतनी पुरानी पार्टी का अध्यक्ष और राजनीति में इतना बड़ा कद होने के बाद भी राहुल को इतनी छोटी बात क्यों नहीं पता। वहीं कई लोगों ने राहुल का बचाव करते हुए कहा कि कम से कम राहुल ने ईमानदारी से यह माना कि उन्हें जानकारी नहीं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close