Main Slideराष्ट्रीय

UIDAI के सीईओ ने SC में दिया पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन, बोले- पूरी तरह सुरक्षित है आधार

संविधान पीठ को समझाए आधार के तकनीकी पहलू

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने गुरुवार को आधार की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। आधार योजना की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही संविधान पीठ को उन्होंने आधार के तकनीकी पहलू समझाए।

लगभग डेढ़ घंटे तक चले पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए सीईओ ने दावा किया कि आधार कार्ड धारकों की जानकारी पूरी तरह सुरक्षित है और उसके लीक होने का कोई खतरा नहीं है। दरअसल, बुधवार को एटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कोर्ट से दरख्वास्त की थी कि वो आधार सीईओ को पेश होने की इजाजत दे।

इस प्रेजेंटेशन में भूषण ने कोर्ट को बताया कि आधार में दर्ज डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है। आधार का सारा बॉयोमैट्रिक डाटा 2048 बिट एनक्रिप्शन से सुरक्षित है लिहाजा इस डाटा को चुरा पाना किसी के लिए असंभव जैसा है।

भूषण ने आधार कार्ड की लागत को लेकर भी कोर्ट को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक आधार कार्ड का खर्च एक डॉलर से भी कम है। हालांकि बायोमैट्रिक सॉफ्टवेयर हम बाहर से मंगाते हैं लेकिन डेटा कंट्रोल हमारे पास होता है। उन्होंने कोर्ट को बताया कि आधार का सर्वर इंटरनेट से नहीं जुड़ा होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close