Main Slide

फिलीपींस के राष्ट्रपति का फरमान, महिलाओं के वजाइना में गोली मार दो

मनिला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते बेहद आपत्तिजनक बयान देकर चर्चाओं में आ गए हैं। वैसे यह कोई पहली बार नहीं है कि वह अपने हिंसक और महिला विरोधी बयानों की वजहों से चर्चा में हों।

राष्ट्रपति दुतेर्ते ने अपनी सेना (आर्म्ड फोर्स ऑफ फिलीपींस) को संबोधित करते हुए कहा कि विद्रोही महिलाओं के वजाइना में गोली दाग देनी चाहिए।

वॉशिंगटन पोस्ट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सात फरवरी को रॉड्रिगो दुतर्ते ने पूर्व साम्यवादी विद्रोहियों को संबोधित किया था। उसमें सेना के जवानों का जिक्र करते हुए उन्होंने विद्रोही महिलाओं को निशाने पर लिया।

दुतर्ते ने कहा, ‘जवानों से कहो कि विद्रोही महिलाओं को मारे नहीं, बल्कि उनके गुप्तांग में गोली मार दें।’ उन्होंने कहा कि बिना गुप्तांग के महिलाएं किसी काम की नहीं रहेंगी। मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि इसका अर्थ निकलता है कि महिलाएं बिना गुप्तांगों के किसी काम की नहीं हैं।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के जनसम्पर्क कार्यालय ने भी यह रिपोर्ट छापी थी। उन्होंने वजाइना की जगह डैश लगा दिया था। बता दें कि फिलीपींस के राष्ट्रपति इस प्रकार के विवादित बयान देते हैं तो वे इसे ‘जॉकिंग’ कह कर टाल देते हैं।

सत्ता में आने के बाद से दुतर्ते कई बार अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं। इससे पहले उन्होंने विद्रोही महिलाओं का बलात्कार करने की भी सलाह दी थी।

रोड्रिगो दुतेर्ते के इस नई टिप्पणी के बाद फेमिनिस्ट ऑर्गनाइजेशन गैब्रिएला की प्रतिनिधि एमी डा जिसस ने कहा, ‘दुतेर्ते की विवादित टिप्पणी खुले तौर पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा को प्रोत्साहित करती है, इस पर दण्डखोरी में योगदान देता है और यह दिखाती है कि यह सरकार अब तक कि सबसे खतरनाक फासीवादी-मर्द के रूप में है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close