Main Slideराष्ट्रीय

हो जाएं सावधान! अगर इस्तेमाल करते हैं प्लास्टिक या लेमिनेशन वाला आधार कार्ड

नई दिल्ली। क्या आपने भी अपने आधार कार्ड का किसी दुकान से लेमिनेशन करा रखा है या फिर प्लास्टिक कार्ड के तौर पर आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आएं है जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे और सावधान रहने के विकल्प खोजेंगे दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने प्लास्टिक या लेमिनेशन वाले आधार कार्ड इस्तेमाल को लेकर नागरिकों को चेताया है। उनके अनुसार, ऐसा करने पर आपके आधार का क्यूआर कोड काम करना बंद हो सकता है या निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

UIDAI की ओर से जारी बयान के अनुसार, आधार को कोई हिस्सा, डाउनलोड किया गया या मोबाइल आधार पूरी तरह से मान्य है। आधार स्मार्ट कार्ड की प्रिटिंग पर 50 से 300 रुपये तक का खर्च आता है, जो बिल्कुल अनावश्यक है। प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड अक्सर गैर-जरूरी होते हैं। इसकी वजह यह है कि गैर-अधिकृत प्रिंटिंग से क्विक रेस्पांस (क्यूआर) कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देते हैं।
यूआइडीएआइ के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, सामान्य कागज पर डाउनलोड किया गया आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड पूर्णतया मान्य है। स्मार्ट या प्लास्टिक आधार कार्ड का कोई सिद्धांत ही नहीं है। यह पूरी तरह से अनाव यूआइडीएआइ ने आधार कार्ड की जानकारी जुटाने वाली अनधिकृत एजेंसियों को भी चेतावनी देते हुए कहा है कि आधार कार्ड की जानकारी हासिल करना या फिर उनकी अनधिकृत प्रिंटिंग करना अपराध है। ऐसा करने पर जेल भी हो सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close