मनोरंजन

ये हैं बॉलीवुड की 5 सदाबहार देशभक्ति फ़िल्में, जिन्हें आज भी लोग याद करते हैं

हिन्दी सिनेमा जगत में शुरू से ही देशभक्ति पर फिल्में बनती आ रही हैं। देशभक्ति पर बनी फिल्मों का अपना अलग ही महत्व होता है। आज भी लोग ऐसे फिल्मो का अपने परिवार के साथ देखना बेहद पसंद करते है । इन फिल्मों को लोग खासा पसंद इसलिए भी करते है क्यों की इन फिल्मो से लोग बहुत कुछ सीखते है । ऐसा भी लोगो का मानना है की फिल्मे लोगो का मार्गदर्शन करती है। इस लहज़े से भी लोग ऐसे बेहतरीन फिल्मो का इंतज़ार करते है।

बॉलीवुड में भी देशभक्ति फिल्मो का दौर काफी लम्बे समय से चला आ रहा है ।ऐसी तमाम फिल्मे मौजूद है जो अपने समय में सुपर हिट थी । आज उन्ही फिल्मो के बारे में आपको बताते है ।


गांधी

‘गांधी’ मोहनदास कर्मचंद गांधी की जिंदगी की कहानी पर आधारित फिल्म है। फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के हर पहलू को दिखाया गया है।

बॉर्डर

फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित हैं। फिल्‍म में अभिनेता सनी देओल ने अपने आवाज से जान डाल दी थी। फिल्‍म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते है।


द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए। यह फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी थी।


रंग दे बसंती

2006 में बनी फिल्म ‘रंग दे बसंती’ युवाओं में भरे देश प्रेम की भावना को दर्शाता है। इस फिल्म में युवाओं ने एक भ्रष्ट नेता को मार दिया था। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

मंगल पांडेय द राइज़िंग

फिल्म ‘मंगल पांडेय’ द राइज़िंग 2005 में रिलीज़ हुई थी । यह पहले स्वतंत्रता संग्राम के वीर सिपाही मंगल पांडे की जीवन गाथा और भारतीय विद्रोह (1857) में उनकी भूमिका पर आधारित एक जीवनी ऐतिहासिक फिल्म है

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close