Main Slideराष्ट्रीय

नोटबंदी के बाद अब ‘सिक्काबंदी’, की तैयारी में आरबीआई, बताई यह वजह

नई दिल्ली। नवंबर 2016 में लिए नोटबंदी के फैसले के बाद अब सिक्का बंदी की तैयारी नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश की चार प्रमुख सरकार टकसालों में सिक्कों का प्रोडक्शन बंद हो गया है।

नोएडा, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद के सरकारी टकसालों में सिक्के का प्रोडक्शन बंद हो गया है। भारत सरकार की ओर से इन चार जगहों पर ही सिक्के बनाए जाते हैं। इस बारे में आरबीआई के अधिकारियों ने बताते हुए कहा कि सिक्के का प्रोडक्शन मंगलवार से ही बंद हो गया था।

इसी के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद काफी संख्या में सिक्के बनाए गए थे। जो कि अभी तक आरबीआई के स्टोर में काफी संख्या में उपलब्ध हैं। एक नोटिस की मानें, तो आठ जनवरी तक 2500 एमपीसीएस सिक्कों का स्टोरेज है, इसी कारण आरबीआई के अगले आदेश तक सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया गया है।

पिछले कुछ समय से देश के कुछ हिस्सों से सिक्कों की बहुतायत की खबरें आ रही थीं। बैंकों के पास सिक्कों की भरमार के चलते यूपी से लेकर बंगाल तक के बैंकों ने व्यापारियों से सिक्कों को वापस लेना बंद कर दिया था। जिसके चलते विकट स्थिति पैदा हो गई थी।

बता दें कि आठ नवम्बर 2016 को मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी की गई थी जिसमें 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिये गए थे। इसके साथ ही नोटबंदी के दौरान नए 500 और 2000 रुपए के नोट जारी किये गए थे। केंद्र सरकार के इस कदम ने पूरे देश में हलचल मचा दी थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close