Main Slideराष्ट्रीय

कोर्ट ने दागा सवाल, सरकार जवाब दे लहसुन सब्जी है या मसाला

आपने कोर्ट में अपराधों, जमीन-जायदाद के झगड़ों को लेकर केस चलता देखा होगा लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट में एक ऐसा मामला सामने आया, जिसने वहां मौजूद हर किसी को हैरान कर दिया। दरअसल यह मामला लहसुन को लेकर दायर किया गया है। कोर्ट में दायर जनहित याचिका में लहसुन के बारे में पूछा गया है कि वह सब्जी है या फिर मसाला।

जोधपुर के भदवासिया आलू, प्याज और लहसुन विक्रेता संघ द्वारा दायर याचिका में लहसुन के बारे में सवाल पूछा गया है। हाईकोर्ट में पूछे गए इस सवाल के पीछे यह तर्क दिया गया है कि अगर लहसुन सब्जी है तो किसान उसे सब्जी बाजार में बेचेंगे और अगर यह मसाला है तो उसे अनाज मार्केट में बेचा जाएगा।

याचिका में कहा गया है कि सरकार ने लहसुन को सब्जी और मसाला दोनों श्रेणी में रख दिया है। सब्जी के रूप में लहसुन के बिकने पर जीएसटी नहीं लगता और मसाले के रूप में बेचा जाए तो जीएसटी लगता है। ऐसे में उन्हें लहसुन को किस श्रेणी में रखना बेचना है।

इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होनी थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने राज्य सरकार को इस संबंध में एक हफ्ते के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है।

बता दें कि राजस्थान में लहसुन की पैदावार काफी ज्यादा होती है जिसके कारण उसकी कीमत काफी गिर जाती है। ऐसे में लहुसन की सही कीमत न मिल पाने के कारण किसानों को काफी नुकसान होता है इसलिए सरकार ने किसानों को लहसुन खुले अनाज बाजार में भी बेचने का आदेश दिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close