Main Slide

Kiss करते वक्‍त पार्टनर के मुंह में डाल दें जीभ, फायदे जानेंगे तो खुद को नहीं रोक पाएंगे

 

आपने हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों में अक्सर देखा होगा कि कपल्स किस करते समय अपनी जीभ भी एक दूसरे के मुंह में डाल लेते हैं। ऐसा देखने में अजीब तो लगता ही है, लेकिन जब कोई अपने पार्टनर को बहुत ज्‍यादा चाहता है तो उसके अंदर भावनात्मक सैलाब उमड़ता है। इसे वह अपने चुम्बन के रूप में प्रदर्शित करता है।

किस करने का आनंद तब तक नही आता है जब तक की जीभ का प्रयोग न किया जाए। इस विषय में काफी शोध भी हुआ है कि आखिर किस करते समय जीभ का प्रयोग करने में मजा क्यों आता है। इसके बारे में आज जानेगें।

Kiss करते वक्तन पार्टनर के मुंह में डाल दें जीभ, फायदे जानेंगे तो खुद को नहीं रोक पाएंगे

केंट यूनिवर्सिटी के सायकोलॉजी एक्सपर्ट डॉ. सारा जॉन बताते हैं कि दुनिया की सभी संस्कृतियों में अपने विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण स्‍वाभाविक है और उनमें से अधिकतर लोग एक दूसरे की महक से ज्यादा आकर्षित होते हैं। ऐसे में किस करना अपने पार्टनर को महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है।

रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी के इम्मुनोलॉजी प्रोफेसर फूल्वियो डी एक्वीस्टो बताते हैं कि जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो उस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। आपका दिमाग पूरी तरह से अपने पार्टनर को महसूस करने में व्यस्त रहता है।

वह बताते हैं कि इंसानों में सूंघने की शक्ति उतनी शक्तिशाली नहीं होती। इसी वजह से जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आप उसकी महक और स्वाद को महसूस करते हैं और उसके प्रति आकर्षित होते हैं। उनका यहां तक दावा है कि जब प्रेमी जोड़ा आपस में इतनी नजदीकी और आत्‍मीयता से किस करते हैं तो इसका असर उनके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है।

शोध के अनुसार उस बच्चे की इम्युनिटी पॉवर बहुत प्रगाढ़ होती है और तमाम तरह के इन्फेक्शन से उसका बचाव होता है। यह आजकल के जनरेशन के बच्चों के लिए बहुत ज़रूरी है कि उनकी इम्युनिटी पॉवर मजबूत रहे।

किस से लगता है ये अंदाजा वे बताती हैं कि किस करने से आप यह भी अंदाज़ा लगा लेते हैं कि सामने वाला आपसे कितना अलग है। प्रोफेसर डी एक्विस्टो कहते हैं कि अगर आप अपने पार्टनर को स्मूच करते हैं तो महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इससे गर्भपात का खतरा भी कम हो जाता है। शोध के अनुसार अलग–अलग लोग अलग कारणों की वजह से उत्तेजित होते हैं।

जैसे कुछ लोग पोर्न मूवीज देखने पर ही उत्तेजित होते हैं और फिर पार्टनर को किस करते हैं। सेक्‍स भी करते हैं। एक तरह के फ्रेंडली बैक्टीरिया का आदान–प्रदान भी होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। ये सारी बातें आपके लिए भी हैं, इसलिए अगली बार किस करते समय जब आप जीभ का प्रयोग करें तो हिचकिचाएं नहीं, बल्कि इसका भरपूर आनंद लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close