Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड: हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ का ट्रांसफर

Chief Justice KM Josephदेहरादून। उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन को हटाने का आदेश देने वाले उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ का आंध्रप्रदेश तबादला कर दिया गया है। बी भोंसले उत्तराखंड के नए चीफ जस्टिस बनाए गए हैं। बता दें कि चीफ जस्टिस केएम जोसेफ ने उत्तराखंड के लगे राष्ट्रपति शासन को गलत करार दिया था। ऐसे में जब आज सु्प्रीम कोर्ट से उत्तराखंड के सियासी संकट को लेकर बड़े फैसले की उम्मीद की जा रही है, जोसेफ का ट्रांसफर चर्चा को विषय बना हुआ है।
गौरतलब है कि 21 मार्च को चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की खंडपीठ ने उत्तराखंड में लगे राष्ट्रपति शासन को हटाने का आदेश दिया था। 99 पृष्ठों का यह फैसला अपने आप में एक नजीर माना जा रहा है। जोसेफ ने सुनवाई के दौरान टिप्पणी की थी कि राष्ट्रपति कोई राजा नहीं हैं। राष्ट्रपति भी गलती कर सकते हैं। जस्टिस जोसेफ की इस टिप्पणी की कई लोगों ने आलोचना भी की थी। लेकिन ऐसे में जब सु्प्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई चल रही है और बुधवार को बड़े फैसले की उम्मीद की जा रही है, जोसेफ का तबादला कई सवाल खड़े जरूर करता है।
जस्टिस कुटटीयाल मैथ्यू जोजफ उत्तराखंड हाईकोर्ट के नवें मुख्य न्यायाधीश के रूप में तैनात हुए थे। इससे पूर्व आठ चीफ न्यायाधीश उच्च न्यायालय में अहम फैसले दे चुके हैं। जस्टिस जोजफ का जन्म 17 जून 1958 को हुआ था। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय कोच्चि और नई दिल्ली, लोयोला कॉलेज चेन्नई और राजकीय लॉ कालेज एर्नाकुलम से शिक्षा प्राप्त की। जस्टिस जोजफ ने 12 जनवरी 1982 में दिल्ली से सिविल की वकालत शुरू की। उन्होंने केरल हाईकोर्ट में भी वकालत की। उन्हें 14 अक्टूबर 2004 को केरल हाईकोर्ट के स्थाई जज के रूप में नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति की ओर से उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति संबंधी अधिसूचना 26 जुलाई को जारी की गई थी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close