खेल

महिला विश्व कप हॉकी में भी दिखा भारतीय टीम का दबदबा, पहुंची खिताबी जंग में

काकामिघारा (जापान)। भारतीय महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को यहां जारी हीरो हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जापान को 4-2 से हराया। उधर, चीन की टीम भी दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। उसने कोरिया को 3-2 से हराया। 6 नवम्बर को होने वाले फाइनल में भारत और चीन का सामना होगा।

अब भारत के सामने 2009 में फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकाने का मौका है। इस टूर्नामेंट की विजेता टीम 2018 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लेगी।

भारत के लिए गुरजीत कौर ने सातवें और नौवें मिनट में दो गोल किए जबकि नवजोत कौर ने नौवें मिनट में टीम के लिए तीसरा गोल किया। लालरेमसियामी ने अपनी टीम के लिए 38वें मिनट में एक अहम गोल किया।

दूसरी ओर, जापान के लिए शिहो शुजी ने 17वें और युई यिशीबाशी ने 28वें मिनट में गोल किया। एक समय भारत ने 3-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन जापान ने दो लगातार गोलों की मदद से शानदार वापसी करते हुए मैच में रोमांच ला दिया।

ऐसा लग रहा था कि जापान बराबरी करने में सफल रहेगा और यह मैच पेनाल्टी शूटआउट की ओर बढ़ेगा लेकिन अहम पड़ाव पर लालरेमसियामी के गोल ने अंतर पैदा कर दिया।

भारत ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, वहीं जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई थी।

भारतीय टीम ने इस टूनार्मेंट में केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है। उसने 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

भारतीय टीम ने चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। 1999 में उसे अपनी मेजबानी में फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा।

साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया।

भारत को सातवें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे गुरजीत ने गोल में बदलने में कोई देरी नहीं की। नौवें मिनट में नवजोत ने फील्ड गोल मारते हुए भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया।

इसी पल गुरजीत ने एक और गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया।

भारत ने सिंगापुर को 10-0, चीन को 4-1 और मलेशिया को 2-0 से मात देते हुए नॉकआउट दौर में प्रवेश किया था। गुरवार को कजाकिस्तान को क्वार्टर फाइनल में उसने 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल की सीट पक्क की थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close