Main Slideखेल

आईसीसी रैंकिंग में वनडे बैटिंग में कोहली अव्‍वल और मिताली सर्वश्रेष्‍ठ 

दुबईभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उनकी समकक्ष मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

कोहली ने पुरुष वर्ग में वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान लिया है, वहीं मिताली ने महिला वनडे बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए तीसरे मैच में कोहली ने शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स को पछाड़ते हुए फिर से वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया।

दिल्ली के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले मैच में 121 रनों की पारी खेली थी, वहीं कानपुर में अंतिम मैच में 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उनके वनडे रैंकिंग में 889 अंक हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम, कप्तान विराट कोहली, मिताली राज, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी),इससे पहले, 1998 में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

मिताली ने महिला रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है। आस्ट्रेलिया की खिलाड़ी मेग लानिंग इस रैंकिंग में पहले स्थान से पिछड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। चोटिल होने के कारण लानिंग इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में टीम के साथ शामिल नहीं हुईं।

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में शानदार रहा। उन्होंने कुल छह विकेट लिए और वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और पाकिस्तान के गेंदबाज हसन अली पहले स्थान पर हैं।

महिला गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत की दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दूसरे स्थान पर हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका की खिलाड़ी मारिजाने काप पहले स्थान पर हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close