जीवनशैली

अगर पार्टनर से हो रही हो तकरार तो ऐसे बढ़ाएं प्यार…

लखनऊ। कोई भी रिश्ता हो, सभी रिश्ते विश्वास पर टिके होते हैं जिस दिन विश्वास डगमगाता है उस दिन कोई भी रिश्ता नहीं टिक सकता। इसलिए किसी के साथ भी विश्वास को बना कर रखना चाहिए। अगर विश्वास की कड़ी कमजोर हुई तो रिश्ते टूटने में देर नहीं लगते। हर रिश्ते में छोटी-छोटी तकरार होती रहती हैं। ये छोटी तकरार कोई बड़ा रूप न लें इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप ऐसी स्थिति में अपने आप को संभल कर रखें।

वैसे कहने को तो यह भी कहा जाता है जहां प्यार होता है वहां तकरार भी होती है और जरूरी भी है पर वह तकरार ज्यादा ना बढ़ जाए उस कंट्रोल भी करना चाहिए। अगर आपके पार्टनर के साथ तू-तू मैं-मैं हो जाती है और आप एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे हैं, तो इस बीच सिर्फ एक हग (जादू की झप्पी) आपके और आपके पार्टनर के बीच की दूरी को मिटा सकता है।

ये बात हम नहीं रिसर्च में साबित हुई है। रिसर्च में यह पाया गया है कि गुस्से के समय किसी को किया गया एक हग उसके गुस्से को न सिर्फ कम करता है, बल्कि खत्म भी करता है। इसलिए जब भी कभी आपको ऐसा लगे कि मामला बिगड़ता नजर आ रहा है तो एक बार हग जरूर ट्राई करें।

किसी को हग करने के होते हैं ये फायदे। किसी को भी हग करने से दोनों के बीच का प्यार बढ़ता है। साथ ही रिश्ता भी मजबूत बनता है। कभी बिना किसी बात के ही पार्टनर को हग करना रिश्ते की बॉडिंग को अच्छा करता है।

अगर कोई फ्रेंड या पार्टनर किसी बात से परेशान है तो उसे गले लगा लें। ऐसा करने से उसकी परेशानी कम तो नहीं होगी, लेकिन उसे यह अहसास होगा कि आप उसके साथ हैं। हम किसी के तकलीफ को कम नहीं कर सकते लेकिन उसे सहारा जरूर दे सकते हैं। और सहारा ही बहुत बड़ी चीज होती है ठीक वैसे जैसे अंधे को लाठी का सहारा मिल जाए।

अगर पार्टनर आपसे नाराज है तो आप भी उससे नाराज न हों। अपनी तकरार को खत्म करने के लिए आप हग का सहारा ले सकते हैं। इससे आपके बीच की तकरार जल्द खत्म हो जाएगी। हग करने से बॉडी में ऑक्सीटॉसिन लेवल बढ़ता है। इससे आपके और पार्टनर के बीच अकेलापन दूर होता है और दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close