जीवनशैली

डिलीवरी के बाद सेक्स के लिए पार्टनर को ऐसे करें तैयार

 

शादी के बाद दंपति फैमिली प्लानिंग की सोचता है। वह चाहता है कि हम दोनों के बीच कोई तीसरा हो, जिससे पति चाहता है कि मेरे पर घर न रहने से पत्नि का मन लगा रहे तो ऐसे में लोग चाहते हैं कि एक बच्चा बहुत जरूरी है। वहीं देखा जाए तो प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के लिए सेक्स पहले से बहुत अलग हो जाता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में इतने परिवर्तन आते हैं कि उसके शरीर को नॉर्मल होने में कई हफ्ते या महीने लग जाते हैं।

स्वयं में भी लाएं कुछ बदलाव : वहीं मर्दों को भी सोचना चाहिए कि पिता बनने के बाद अपनी सेक्स की जरूरतों में कुछ बदलाव लाएं। इसके अलावा उन्हें अपनी पार्टनर की मानसिक स्थिति को समझते हुए उन्हें धीरे धीरे फिर से सेक्स के लिए तैयार करना चाहिए। तो आइए अब हम आपको बता रहे हैं कि पहले जैसे कैसे आप अपने पार्टनर को फिजिकल होने के लिए तैयार कर सकते है।
घरेलू काम में पार्टनर का साथ दें : भले ही महिलाएं न कहें लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद का वक्त उनके लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर मुश्किल होता है। ऐसे में उनके दिमाग में सेक्स जल्दी से नहीं आता। ऐसे में उन्हें वापस ऐनर्जी पाने में उनकी मदद करें। घर या शिशु की देखभाल के जो काम हो सकें आप करें। इससे वो जल्दी रिकवर करेंगी, और उनका शरीर इंटीमेसी के लिए तैयार होगा।

पुरानी बातें याद कराएं : आप अपनी पत्नी को याद दिलाएं कि वो कितनी खूबसूरत हैं, प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर पर कुछ निशान रह जाते हैं, स्ट्रेच माक्र्स, निशान, लटकती त्वचा की वजह से कई बार महिलाओं में कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। सेक्स की इच्छा पैदा करने के लिए आपको धीरे-धीरे कोशिशें करनी होंगी। उनकी तारीफ करें, उन्हें प्यार करें। अगर आप बोलकर ऐसा नहीं कर पा रहे तो इशारों से उन्हें समझाएं। मसाज करें, उन्हें गले लगाएं।

पार्टनर का रखें ख्याल : कभी भी किसी प्रकार की जबरदस्ती न करें, प्रेगनेंसी के बाद अपनी पार्टनर का ख्याल रखना और साथ ही साथ अपनी सेक्स की इच्छाओं को पूरा करना मुश्किल काम है। लेकिन ध्यान रखें दबाव या मजबूरी से किया गया सेक्स दोनों को संतुष्टि नहीं दे पाता। बल्कि ये आपके रिश्ते को खराब कर सकता है।

पार्टनर का दिल जीतें: अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को वापस नॉर्मल करना चाहते हैं तो जरूरी है कि अपनी पत्नि का भरोसा फिर से जीतें, उनका प्यार फिर से पाएं। आप उनको तोहफे दे सकते हैं, कहीं डेट पर ले जा सकते हैं। इससे आपकी पार्टनर का तनाव कम होगा और दोनों के बीच की नजदीकियां बढ़ेंगी।

कभी न करें जल्दबाजी : जब आखिरकार आपकी पार्टनर सेक्स के मूड में आए, तो सब तुरंत न कर लें। इससे हो सकता है वो फिर सेक्स से दूर हो जाएं। धीरे-धीरे आगे बढ़ें। उन्हें गले लगाएं, किस करें। उन्हें अराउज करने की कोशिश करें। जो उन्हें अच्छा लगता हो, वो करें। इससे एक बार फिर उनके अंदर सेक्स इच्छा जाग जाएगी। फिर धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य सा हो जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close