Main Slideराष्ट्रीय

सिरसा के डेरा मुख्‍यालय में घुसी सेना, राम रहीम के 36 आश्रम सील

सिरसा। साध्‍वी से यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद सेना और पुलिस हरकत में आ गई है।

समर्थकों के हिंसात्‍मक हंगामे के बीच सेना और पुलिस बाबा के सिरसा स्‍थित डेरा मुख्‍यालय में घुस गई है। वहां से समर्थकों को निकाले जाने का प्रयास किया जा रहा है।

खबर के अनुसार, मुख्‍यालय में एक से डेढ़ हजार समर्थक मौजूद हैं और उनके पास लाठियां और पत्‍थर होने की बात कही जा रही हैं।

हालांकि डीजीपी ने बताया कि परसों रात तक समर्थकों के पास किसी प्रकार के हथियार नहीं थे। शुक्रवार को ही सेना ने डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय को घेर लिया था।

शनिवार को जिला प्रशासन और पुलिस ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र समेत डेरा सच्‍चा सौदा के कुल 36 आश्रमों को सील कर दिया है।

शुक्रवार से जारी बवाल पर केंद्र सरकार भी खासी निगरानी कर रही है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपनी विदेश यात्रा छोड़कर देश लौट आए हैं। उन्‍होंने शनिवार सुबह अफसरों की मीटिंग बुलाई है।

हिंसा में 32 लोगों ने तोड़ा दम

पंचकूला और आसपास के इलाकों में हुई हिंसा में अब तक कम से कम 32 लोग मारे जा चुके है। राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद उनके समर्थकों ने जमकर उपद्रव और आगजनी की थी।

पंचकुला के हिंसाग्रस्त इलाकों में धारा-144 लगाई गई है। पंजाब के फरीद कोट, बरनाला, पटियाला समेत 10 जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है। अंबाला और चंडीगढ़ में सेना ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अंबाला के लिए 01711904 और चंडीगढ़ के लिए 01721904 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। फिलहाल, पंचकुला में सेना तैनात है। हिंसा की कोई खबर नहीं आ रही है।

हिंसा को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने 6 ट्रेनें पूरी तरह और 2 ट्रेनें आंशिक तौर पर रद कर दी है। डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों की हिंसा रोकने में असफल रहने पर पंचकुला के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर और डीएसपी को पद से हटा दिया गया है।

 डेरे में 32 हजार से अधिक लोग

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार डेरे में 32 हजार से ज्यादा लोग हैं। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे हैं। बिना नुकसान पहुंचाए सुरक्षा बलों के लिए महिलाओं और बच्चों को बाहर निकालना बड़ी चुनौती है। डेरे के चारों तरफ सेना लगाई गई है। सेना ने पूरी तरह से नाकेबंदी कर दी है। रात में डेरे से कम से कम 5000 लोग घरों को लौट आए हैं। अफसरों के अनुसार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अब सिरसा में पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध है।

शहर से बाहर की तरफ मौजूद डेरा दो हिस्सों में बंटा है। इसमें पुराना डेरा और उससे करीब 5 किमी दूर नया और बड़ा डेरा बनाया गया है। फोर्स ने अभी पुराने डेरे से पहले नाका लगाया है। एक तरफ से पहले नाकाबंदी है तो बाकी तीन तरफ से डेरे को फोर्स घेरेगी। इनमें आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स लगाई है ताकि कोई व्यक्ति पीछे से न भाग सके।

 डेरा एक नजर में

क्षेत्रफल: करीब 900 एकड़

सत्संग घर: करीब दस एकड़

दीवार: दो से ढाई फुट मोटी है

ऊंचाई: करीब 15 फीट। कई जगह तीस से चालीस फुट।

– लंबाई : पांच किलोमीटर में

– आवासीय कॉलोनी करीब तीन एकड़ में

जानें पूरा मामला

शुक्रवार को पंचकूला में सीबीआई जज जगदीप सिंह ने डेरा के प्रमुख राम रहीम को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराया था। डेरा प्रमुख को वर्ष 2002 में लिखी गई एक लिखित शिकायत के आधार पर दोषी करार दिया गया। इस शिकायत में आरोप लगाया गया था कि उसने दो साध्वियों का यौन उत्पीड़न किया। इस मामले में राम रहीम के खिलाफ 28 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close