उत्तर प्रदेश

उप्र : योगी ने चित्रकूट मुठभेड़ में शहीद दारोगा को दी श्रद्धांजलि, मदद की घोषणा 

लखनऊ/जौनपुर| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को चित्रकूट में डाकुओं के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए सब इंस्पेक्टर जयप्रकाश सिंह सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी वीरता की प्रशंसा की है। इस बीच उप्र के मंत्री महेंद्र सिंह और अपर पुलिस महानिदेशक आनंद कुमार ने उनके पैतृक गांव जाकर उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने शहीद के परिवार को 50 लाख रुपये मदद देने की घोषणा की है। इस राशि में से 40 लाख रुपये शहीद की पत्नी और 10 लाख रुपये उनके माता-पिता को दिए जाएंगे।

चित्रकूट और मध्यप्रदेश में आतंक का पर्याय डाकू बाबुली कोल से मुठभेड़ के दौरान सब इंस्पेक्टर जे.पी. सिंह की गोली लगने से गुरुवार को मौत हो गई थी।

मुख्यमंत्री ने शहीद के पिता को फोन कर ढाढस बंधाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके बेटे का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। योगी ने उनके जौनपुर स्थित पैतृक गांव बनेवरा में स्मृतिद्वार बनवाने और उनके नाम से सड़क बनवाने की भी घोषणा की है। उन्होंेने कहा कि शहीद जे.पी. सिंह को वीरता पदक दिया जाएगा।

इस बीच, लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार समेत समस्त पुलिसकर्मी एक-एक दिन का अपना वेतन शहीद के परिजनों को देने का फैसला किया है।

दीपक कुमार ने कहा, “शहीद दारोगा जे.पी. सिंह को लखनऊ पुलिस का सलाम। उनके परिवार को लखनऊ पुलिस की ओर से दारोगा से एसएसपी तक एक दिन का अपना वेतन देंगे।”

गौरतलब है कि बुधवार देर रात पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि खुंखार बबुली कोल गिरोह जंगल किनारे के गांव निही चिरैया के करीब वन विभाग की चैकी के आसपास मौजूद है। इस पर पुलिस ने मऊ और मानिक सर्कल की दो पुलिस टीमें बनाकर जंगल की तरफ रवाना किया।

गुरुवार सुबह पुलिस को देखते ही डकैतों ने गोलियां चलानी शुरू कर दीं। पुलिस जब तक संभलती, दरोगा जयप्रकाश सिंह के पेट और पैर में दो गोलियां लगीं। पुलिस जब तक उन्हें जंगल के बाहर लाती, उनकी मौत हो चुकी थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close