जीवनशैली

चेहरे की चमक रहेगी बरकरार अगर अपनाएंगे यह दमदार नु्स्खा

फल, सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। स्किन केयर के लिए फलों से फेस मास्क बनाने का काफी लंबा तरीका होता लेकिन अगर आप फलों से अपनी त्वचा को निखारना चाहती हैं और फेस मास्क बनाने के झंझट से दूर भी रहना चाहती हैं तो आपको ऐसे फलों का प्रयोग करना चाहिए जिन्हें आप सीधा प्रयोग कर सकती हैं।

कुछ फल ऐसे हैं जिनका फेस मास्क बनाने की जरूरत नहीं है। इन्हें आप सीधे तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इससे न तो त्वचा को किसी तरह का नुकसान होता है ओर न ही इन पर ज्यादा पैसा खर्च करने की ही जरूरत होती है।

इस तरह के घरेलू उपायों का एक फायदा यह भी होता है कि आप उन खतरनाक किस्म के केमिकल्स से भी बचे रहते हैं जो बाजार में मिलने वाले फेस पैक्स में मिलाए गए होते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप दमकती त्वचा आसानी से पा सकती हैं।

नींबू- त्वचा को चमकदार बनाने के लिए नींबू में थोड़ा सा शहद मिलाकर स्किन के लिए प्राकृतिक ब्लीच तैयार किया जा सकता है।

सेब – सेब की एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है। कई शोधों से यह बात प्रमाणित हुई है कि सेब में त्वचा को जवान रखने वाले कई तरह के तत्व विद्यमान होते हैं। पिसे हुए सेब में शहद, गुलाबजल और ओटमील मिलाकर त्वचा के लिए बेहतरीन मास्क तैयार किया जा सकता है।

संतरा – संतरे में त्वचा के लिए लाभकारी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने के लिए संतरा बेहद कारगर औषधि है। संतरे की आंतरिक परत को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा की कसावट बरकरार रहती है। स्किन को साफ रखने के लिए संतरे को सुखाकर उसके पाउडर को नेचुरल स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close