राजनीति

देश के 13वें उपराष्ट्रपति के तौर पर ली वेंकैया नायडू ने शपथ, हिंदी में दी स्पीच

Vice President, वेंकैया नायडू, speech, रामनाथ कोविंद , Narendra Modi, Mahatma Gandhi

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को शपथ ले ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तमाम अन्य गण्यमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

दिलचस्प बात यह है कि नायडू ने हिंदी में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। अब नायडू संसद पहुंचेंगे और औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण करेंगे। नायडू ने शपथ से पहले राजघाट गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। नायडू ने वल्लभभाई पटेल और दीन दयाल उपाध्याय को भी श्रद्धांजलि दी।

Vice President, वेंकैया नायडू, speech, रामनाथ कोविंद , Narendra Modi, Mahatma Gandhi

बता दें कि निवर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन मुस्लिमों की बेचैनी की बात की थी। इसके जवाब में उप-राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले वेंकैया नायडू ने बिना नाम लिए अंसारी के बयान पर निशाना साधा। उन्होंने देश में अल्पसंख्यकों के बीच असुरक्षा की भावना होने की बात को महज ‘राजनीतिक प्रचार’ बताकर खारिज कर दिया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वेंकैया देश के पहले ऐसे उपराष्ट्रपति हैं जो सदन की बारीकियों से वाकिफ हैं। वह पहले ऐसे उपराष्ट्रपति हैं, जो आजाद भारत में पैदा हुए। उन्होंने कहा कि नायडू किसान के बेटे हैं और गांव को भलीभांति जानते हैं. वह जेपी आंदोलन से भी जुड़े रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close