राष्ट्रीय

आज 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे कोविंद, शपथग्रहण समारोह में पहली बार होगा बदलाव

नई दिल्ली। देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में मंगलवार को रामनाथ कोविंद शपथ लेंगे। पीएम मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की मौजूदगी में देश के नए राष्ट्रपति अपना कार्यभार संभालेंगे।

भारत के 14वें राष्ट्रपति , रोमनाथ कोविंद, कोविंद का शपथग्रहण समारोह, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जीशपथ ग्रहण समारोह में कई बड़े दिग्गज शामिल होंगे। कई राज्यों के मुख्यमंत्री आज महामहिम इसके साक्षी बनेंगे। दोपहर 12:15 बजे सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम शुरू होगा। कोविंद शपथ से पहल राजघाट जाएंगे। बाद में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ एक ही कार में संसद जाएंगे।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को शपथ यूं तो प्रधान न्यायाधीश ही दिलाते रहे हैं, लेकिन पहली बार इस मौके पर सभी न्यायाधीश शामिल होने जा रहे हैं।

वहां से लोकसभा और राज्यसभा स्पीकर दोनों को लेकर सेंट्रल हॉल जाएंगे।शपथ के दौरान 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। नए राष्ट्रपति के भाषण के बाद आखिरी में प्रणब मुखर्जी विदाई लेंगे।

प्रोटोकॉल के मुताबिक, नए राष्ट्रपति निर्वतमान राष्ट्रपति (प्रणब मुखर्जी) राष्ट्रपति भवन के स्टडी रूम में ले जाएंगे। वहां वो उनको कुर्सी पर बिठाएंगे।इसके बाद वे प्रणब मुखर्जी को उनके नए रेसिडेंस राजाजी मार्ग में लेकर जाएंगे।

ये सभी समारोह का बनेंगें हिस्सा

गृह मंत्रालय के मुताबिक इस समारोह में भाग लेने के लिए राज्यसभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के प्रधान न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी केंद्रीय कक्ष में एकत्र होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close