Main Slideराष्ट्रीय

Presidential Election 2017: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। एनडीए ने भाजपा नेता व बिहार के गवर्नर रहे रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने मीरा कुमार पर दांव खेला है।

लेकिन बिहार के भूतपूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद की जीत लगभग पक्की है और इसका एलान 20 जुलाई को हो जाएगा। बस इंतजार इस बात का है कि उनके जीत का अंतर कितना ज़्यादा होता है।

इसके लिए कुल 32 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। संसद तथा विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। सांसद संसद में और विधायक अपने राज्यों की विधानसभा में वोट डालेंगे।

मतों की संख्या 10,98,903 है

निर्वाचक मंडल के कुल मतों की संख्या 10,98,903 है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को 63 फीसदी से अधिक मत मिलने की संभावना है। इस चुनाव में कुल 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मतदान का अधिकार है। मतों की गणना 20 जुलाई को होगी। संसद भवन में मतदान के लिए लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्येक सांसद के मतों का मूल्य 708 है, जबकि विधायकों के मतों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार निर्धारित होता है।

कमरा संख्या-62 में सांसद करेंगे मतदान

सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली हैं कि संसद भवन के कमरा संख्या-62 में मतदान केंद्र बनाया गया है तथा सांसद जिन राज्यों से चुनकर आए हैं, उसे आवंटित मेज संख्या के अनुसार मतदान करेंगे। संसद भवन में कुल छह मेजों पर मतदान हो रहे है। जिन विधायकों ने दिल्ली में मतदान करने का विकल्प चुना है, वे मेज संख्या-1 पर अपना मत डालेंगे।

दो रंग में होंगे मतपत्र
मतदान में इस्तेमाल होने वाले मतपत्र दो रंगों में होंगे। हरे रंग के मतपत्रों का इस्तेमाल सांसदों के लिए और गुलाबी रंग के मतपत्रों का इस्तेमाल विधायकों के लिए होगा।

33 पर्यवेक्षक होंगे
निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए 33 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है। इनमें से दो पर्यवेक्षक संसद में और प्रत्येक राज्य की विधानसभा में एक-एक पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे।

इन्हें भी मिली मतदान की इजाजत

निर्वाचन आयोग ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन तथा मुकुल रॉय सहित राज्यसभा के 14 सदस्यों को भी मतदान की इजाजत दी है।

ये अपनी-अपनी विधानसभा में करेंगे मतदान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित 41 लोकसभा सदस्य अपने-अपने राज्यों की विधानसभा में मतदान करेंगे। इसी तरह आयोग ने पांच विधायकों को संसद में तथा पांच अन्य विधायकों को दूसरे राज्यों की विधानसभा में मतदान करने की इजाजत दी है।

निर्वाचित सदस्य करेंगे मतदान
संसद के दोनों सदनों तथा राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे, जिनमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और केंद्र शासित पुदुचेरी के सांसद/ विधायक भी शामिल हैं।

खास पेन से डाले जाएंगे वोट
राष्ट्रपति पद के चुनाव में सांसद और विधायक अपनी पेन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, बल्कि मतदान के लिए वे खास तौर पर डिजाइन किए गए पेन का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग ने रविवार को कहा कि किसी अन्य पेन से डाला गया मत अवैध करार दिया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने तैयार कराए पोस्टर
निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए खास तौर पर जागरूकता फैलाने वाले पोस्टर तैयार करवाए हैं, जिनमें बताया गया है कि मतदान के दौरान क्या करें और क्या न करें। इन पोस्टरों का उद्देश्य शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराना है।

आप ने मीरा कुमार को दिया समर्थन
दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार के समर्थन की घोषणा की है, लेकिन आप के वरिष्ठ नेता एच. एस. फुल्का ने किसी भी कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन न करने की घोषणा करते हुए खुद को राष्ट्रपति चुनाव से ही अलग कर लिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close