प्रदेश

BSEB 10th Result 2017: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषि‍त, 50-50 का रहा आकड़ा

पटना। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने गुरुवार मैट्रिक (10वीं) (bihar board matric result 2017) के रिजल्ट का ऐलान दिया है। रिजल्ट आप आधिकारिक बेवसाइट biharboard.ac.in पर भी देखा जा सकता है।

इस बार ग्रेस नम्‍बरों के प्रस्ताव की वजह से नतीजों में देरी हुई है। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in के साथ साथ कई रिजल्ट वेबसाइट www.indiaresults.com पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें, बिहार बोर्ड के परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की कम संख्या की वजह से ग्रेस नंबरों का प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा गया था। राज्य सरकार ने इसे मंजूरी दे दी। इसके बाद शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने का फैसला किया।

ग्रेस नंबर के फैसले के मुताबिक अगर कोई छात्र एक विषय में आठ नंबर से फेल हो रहा है तो उसे आठ नंबर ग्रेस नंबर देकर पास कर दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई छात्र दो विषयों में चार-चार नंबर से फेल हो रहा है तो उसे दोनों विषयों में 4-4 नंबर ग्रेस नंबर देकर पास घोषित कर दिया जाएगा।

यह फैसला पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए लिया गया है। ऐसे में उन छात्रों को फायदा मिलेगा जो एक विषय में आठ या उससे कम नंबरों से फेल हो रहे हैं। अब उन्हें पास घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा यह भी फैसला लिया गया है कि अगर किसी छात्र के प्रथम और द्वितीय श्रेणी में पांच नंबर कम पड़ रहे हैं तो उन्हें पांच ग्रेस नंबर दे दिए जाएंगे। इसके बाद उनकी श्रेणी अपडेट हो जाएगी।

 क्‍या–क्‍या मिलेंगे पुरस्‍कार

बिहार बोर्ड के मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 75 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 50 हजार दिए जाएंगे। साथ ही लैपटॉप और ई–बुक रीडर भी दिए जाएंगे। चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये और लैपटॉप दिए जाएंगे। मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close