Main Slideराष्ट्रीय

सिक्किम सीएम गोरखालैंड राज्य मांग का किया समर्थन

गंगटोक | सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने उत्तरी बंगाल की पहाड़ियों में अलग गोरखालैंड राज्य की मांग का समर्थन किया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को मंगलवार को एक पत्र में चामलिंग ने लिखा, “दार्जिलिंग की पहाड़ियों में गोरखा लोगों की संवैधानिक मांग भारतीय गोरखाओं की राष्ट्रीय पहचान से गहराई से जुड़ी हुई है और इसे पूरा करना उनकी उस देशभक्ति को लंबे समय से प्रतीक्षित न्याय प्रदान करना होगा, जो किसी से भी कम नहीं है।”

उन्होंने लिखा, “गोरखालैंड राज्य का निर्माण इस क्षेत्र की स्थाई शांति और समृद्धि को बहाल करेगा और इससे सिक्किम को बेहद लाभ होगा क्योंकि इससे उसकी विकासात्मक गति का बगैर बाधा के प्रबंधन होगा।” चामलिंग ने पिछले 30 वर्षों में गोरखालैंड आंदोलन के के दौरान सिक्किम की एकमात्र जीवन रेखा राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के बार-बार बाधित होने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने लिखा, “आवश्यक वस्तुओं के परिवहन में रुकावट और अशांति के कारण बेहद असुविधा होती है। इसके अलावा एनएच-10 पर अनिश्चितता का माहौल भी लोगों के जीवन के लिए बड़ा खतरा है।” चामलिंग ने कहा कि दार्जिलिंग में पढ़ाई कर रहे सिक्किम और देश के अन्य हिस्सों के छात्रों के साथ ही जिन लोगों को भी चिकित्सा की जरूरत होती है, उनके पास तनावग्रस्त राजमार्ग से यात्रा करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

उन्होंने कहा कि सिक्किम विधानसभा ने 2011 में एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें ‘दार्जिलिंग हिल्स के लोगों की दिक्कतों और दीर्घकालिक समस्याओं के स्थायी समाधान’ की मांग की गई थी।चामलिंग की यह टिप्पणी पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा द्वारा एक अलग गोरखालैंड राज्य की मांग के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल के बीच आई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close