जीवनशैली

कम उम्र में मासिक धर्म गर्भावस्था में मधुमेह का कारक

38

सिडनी | लड़कियों को अगर 11 वर्ष या इससे कम उम्र में मासिक धर्म शुरू हो जाए तो उन्हें गर्भावस्था के दौरान मधुमेह होने का खतरा 50 फीसदी ज्यादा होता है। आस्ट्रेलिया के शोधार्थियों द्वारा किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है, जिसमें एक भारतीय मूल की शोधार्थी भी शामिल थीं। शोध का निष्कर्ष है कि 11 या इससे कम उम्र की लड़कियों को 13 वर्ष के बाद मासिक धर्म शुरू होने वाली लड़कियों की तुलना में गर्भावस्था के दौरान मधुमेह का खतरा 50 फीसदी तक रहता है।
गर्भावधि में मधुमेह होना सामान्य गर्भावस्था को जटिल बना देता है और जच्चा व बच्चा दोनों को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड की प्राध्यापक गीता मिश्रा ने बताया, “लड़कियों का शीघ्र तरुण अवस्था में आ जाना गर्भावधि में मधुमेह सहित स्वास्थ्य संबंधी कई प्रतिकूल परिणाम सामने अा सकते हैं।”
शोधार्थियों ने इस निष्कर्षो के लिए बॉडी मास इंडेक्स व बाल्यावस्था, प्रजनन और जीवनशैली कारकों का अध्ययन किया था। शोध दल ने 4,700 महिलाओं के बारे में अध्ययन कर पाया कि जिन महिलाओं में कम उम्र में मासिक धर्म शुरू हो गया था, वे बाद में गर्भावधि मधुमेह का शिकार हुईं।
यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड की शोधार्थी डेनियेल शोएंकर ने बताया, “इन निष्कर्षो से स्पष्ट है कि स्वास्थ्यकर्मियों को महिलाओं में मासिक धर्म और उच्च गर्भावधि मधुमेह जोखिम की पहचान करना शुरू कर देना चाहिए।” यह शोध ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close