खेल

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान ने लिया संन्यास

b6d26d27f2a1b8c7fa2b79f24e5ef833-300x225

काबुल | अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नवरोज मंगल ने  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। नवरोज की कप्तानी में ही अफगानिस्तान ने 2009 में हुए विश्व कप क्वालीफायर में एकदिवसीय टीम का दर्जा हासिल किया था और फिर उसके बाद टी-20 विश्व कप-2010 में भी जगह बनाई। नवरोज अब अफगानिस्तान के मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी संभालेंगे।
नवरोज ने अफगानिस्तान के लिए 49 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय और 30 टी-20 मैच खेले हैं। एकदिवसीय में उन्होंने 1139 रन और टी-20 में 454 रन बनाए हैं। अफगानिस्तान ने 13 साल पहले ओमान के खिलाफ जब अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला तब नवरोज टीम का हिस्सा थे। 2007 में टीम की कमान संभालने वाले नवरोज ने 2010 में कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन इसके बाद भी वह टीम में बने रहे। दो साल पहले उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अर्धशतक जड़ अपनी टीम को भारत में 2016 में होने वाले टी-20 विश्व कप में जगह दिलाई थी। वह हालांकि टीम के साथ भारत नहीं आ सके थे।
उन्होंने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच पिछले साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला था। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी शफीकुल्ला स्टानिकजई ने नवरोज के फैसले का स्वागत किया है। “वह अफगानिस्तान के वरिष्ठ और महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं। टीम का चयन करना जिम्मेदारी भरा काम है और इसके लिए अच्छे व्यक्ति की जरूरत होती है।”
उन्होंने कहा, “हम पिछले छह महीनों से नवरोज से बात कर रहे थे कि वह अपना पद छोड़ें और मुख्य चयनकर्ता का पद संभालें। उन्होंने अपने दोस्तों, परिवारवालों से बात कर हमारे प्रस्ताव को मान लिया है। उनका काम अनुबंध पर आधारित होगा। वह दो साल के लिए इस पद पर बने रहेंगे।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close