अन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

आम लोगों के लिए खुला अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

नई दिल्ली। अबू धाबी में बनाए गए पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन बीचे महीने 14 फरवरी के दिन किया गया था। अब 1 मार्च से इस मंदिर को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ क्षेत्र में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। मंदिर के लिए जमीन यूएई सरकार ने दान में दी है। अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है। इसी तरह अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया गया है।

मंदिर में स्वंयसेवक उमेश राजा के अनुसार, 20 हजार टन से अधिक चूना पत्थर के टुकड़ों को राजस्थान में तराशा गया और 700 कंटेनर में अबू धाबी लाया गया। बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘प्रतीक्षा समाप्त हुई! अबू धाबी मंदिर को अब सभी आगंतुकों और श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।’’ इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि मंदिर सोमवार को छोड़कर सभी दिन सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक खुला रहेगा। बता दें कि इस मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था।

दरअसल राम मंदिर उद्घाटन से कुछ ही दिन पूर्व उन्हें अबूधाबी में बने पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन का न्यौता मिला था। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि वो इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और उद्घाटन करेंगे। इसके बाद बीते दिनों पीएम मोदी अबू धाबी पहुंचे और उन्होंने यहां अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। बता दें कि यह मंदिर देखने में बेहद खास है, जिसका निर्माण नागर शैली में किया गया है। साथ ही इसमें लगाए गए मार्बल और पत्थरों को राजस्थान से मंगवाया गया था। ऐसे में इस मंदिर को अब श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close