खेल

भारत ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को पांच विकेट से दी मात, सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई

रांची। इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे रांची टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। रांची में खेले गए चौथे मुकाबले में भारत के सामने जीतने के लिए 192 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम इंडिया ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड के 192 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने मिलकर 84 रन जोड़े थे। इसके बाद टीम इंडिया की पारी लड़खड़ा गई और भारतीय टीम ने अपने 5 विकेट 120 रन तक पहुंचने में ही गंवा दिए। लेकिन शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने पारी को संभाला और टीम को जीत तक पहुंचाया। शुभमन गिल ने नाबाद 52 रन बनाए। वहीं, ध्रुव जुरेल ने भी नाबाद 39 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 353 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 307 रन ही बनाए थे और 46 रन से वह पिछड़ गई थी। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 51 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। वहीं, कुलदीप यादव ने 22 रन खर्च करके 4 विकेट हासिल किए। इस शानदार खेल के चलते इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 145 रन पर ढेर हो गई।

इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया को 307 रन तक पहुंचाने में ध्रुव जुरेल का सबसे बड़ा योगदान रहा था। पहली पारी में वह जब बल्लेबाजी करने उतरे थे तब भारतीय टीम 5 विकेट पर 161 रन बनाकर 192 रनों से पिछड़ रही थी। लेकिन अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे ध्रुव जुरेल ने इस कठिन परिस्थिति में टीम को संभालने का काम किया और 149 गेंदों पर 90 रन बनाए और भारत को इंग्लैंड के कुल स्कोर के करीब पहुंचने में मदद की थी। इस पारी के दौरान ध्रुव जुरेल ने 6 चौके और 4 छक्के जड़े थे। हालांकि वह शतक लगाने से चूक गए थे।

लक्ष्य का पीछे करते हुए रोहित शर्मा ने भी एक अहम पारी खेली। रोहित शर्मा ने इस मैच की दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाए। बतौर कप्तान उन्होंने मैच की आखिरी पारी में पहली बार अर्धशतक जड़ा और टीम के लिए जीत की नींव रखी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close