राष्ट्रीयस्वास्थ्य

क्या कोरोना वैक्सीन से हो रहा हार्ट अटैक, ICMR की रिसर्च में हुआ ये खुलासा

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय में हार्ट अटैक की बढ़ती घटनाओं ने लोगों ने चिंता में डाल दिया है। बीते दिनों में कई ऐसे वीडियो वायरल हुए जिसमें जिम में एक्सरसाइज करते हुए और शादी-पार्टी में डांस करते हुए लोगों की ऑन द स्पॉट मौत हो गई थी। इस दौरान सोशल मीडिया पर कई अफवाहें भी उड़ी कि कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद हार्ट अटैक के मामले बढे हैं। हालांकि अब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने ऐसी अफवाहों को नकार दिया है।

अपनी स्टडी का हवाला देते हुए आईसीएमआर ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन की वजह से युवाओं में अचानक मौत होने का खतरा नहीं बढ़ा। आईसीएमआर ने अपने जवाब में कहा कि कोविड-19 से पहले अस्पताल में भर्ती होना, परिवार में अचानक मौते होने के पुराने केस और लाइफस्टाइल में बदलाव ने अचानक होने वाली मौत की संभावना को बढ़ाया है।

इस शोध में बताया गया कि अगर किसी ने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ली है तो उसपर कोरोना से होने वाली मौत का खतरा कम हुआ है। आईसीएमआर ने स्टडी में कहा है कि कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की हिस्ट्री, परिवार में होने वाली अचानक मौत का रिकॉर्ड, मौत से पहले 48 घंटे तक शराब पीन, ड्रग्स लेना या फिर मौत से 48 घंटे पहले अधिक देर तक एक्सरसाइज करना जैसे कुछ ऐसे फैक्ट्स शामिल किए गए हैं, जिनके अचानक मौत का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि आईसीएमआर ने 1 अक्टूबर, 2021 से लेकर 31 मार्च, 2023 तक इस बारे में स्टडी की।

आईसीएमआर ने अपनी स्टडी में पाया कि वैक्सीन की वजह से अचानक होने वाली मौत के साथ कोई संबंध नहीं है। इसमें कहा गया कि अगर किसी ने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ली है, तो उस पर कोरोना वायरस से होने वाली मौत का खतरा कम हो जाता है। ICMR ने इस स्टडी में देशभर के 47 अस्पतालों को शामिल किया। जिसमें 18 से 45 साल की उम्र के उन लोगों को शामिल किया गया, जो स्पष्ट रूप से स्वस्थ थे। उनमें से कोई भी किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं था।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close