प्रदेश

हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट द्वारा नए मेडिटेशन हॉल का शुभारंभ, योग महोत्सव के प्रतिभागियों का हुआ सम्मान

लखनऊ। ‘हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान योग महोत्सव का आयोजन बीते महीने 7-9 अप्रैल को अलीगंज एलडीए फुटबॉल स्टेडियम में हुआ था। .योग महोत्सव में लोगों को सर्टिफाइड ट्रेनरों की ओर से योगासन, प्राणायाम, मुद्रा, पोलैरिटी, ब्राइटर माइंड्स, रिलैक्सेशन, आंतरिक सफ़ाई, प्रार्थना और प्राणाहुति आधारित ध्यान जैसी तकनीकों का निःशुल्क व्याहावारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया था। आयोजन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को आज श्री रामचन्द्र मिशन और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ने प्रमाण पत्र वितरित कर सम्मानित किया गया।

आयोजन में मुख्य आतिथि के तौर पर यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत में वहां मौजूद सभी ने ध्यान किया। जिसके बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसी के साथ हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट द्वारा नए मेडिटेशन हॉल का भी शुभारंभ किया गया।

बता दें कि हार्टफुलनेस एक ऐसी संस्थान है, जो ध्यान और योग के जरिए लोगों की लाइफस्टाइल को बदलने का कार्य कर रही है। इसकी स्थापना श्रीरामचंद्र मिशन के नाम से सन् 1945 में हुई थी, जिसका उदेश्य शांति, खुशी और बेहतर स्वास्थ प्रदान करना था।

इसके मार्गदर्शक कमलेश डी पटेल हैं। कमलेश पटेल को दाजी के नाम से भी जाना जाता है, जिनके मार्गदर्शन में हार्टफुलनेस के 160 देशों में कुल 5 हजार से भी ज्यादा सेंटर्स खोले जा चुके हैं, जहां पर हजारों-लाखों कॉलेज स्टूडेंट्स और 1 लाख से ज्यादा प्रोफेशनल्स मेडिटेशन कर रहे हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close