Main Slideउत्तराखंड

बाबा केदार के दर्शनों के लिए भारी उत्साह, 30 लाख से अधिक ने कराया पंजीकरण

रूद्रप्रयाग। देवभूमि उत्तराखंड की चारधाम यात्रा में बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। केदारनाथ यात्रा के लिए प्रतिदिन पंजीकरण का आंकड़ा 30 हजार से अधिक पहुंच गया है। इस कारण सरकार को भीड़ नियंत्रण करने के लिए पंजीकरण पर रोक लगानी पड़ रही है।

सरकार ने 15 मई तक नए पंजीकरण पर लगे रोक को 24 मई तक बढ़ा दिया है। 15 मई तक चारधाम यात्रा में 30 लाख से अधिक यात्री पंजीकरण कर चुके हैं। केदारनाथ धाम के लिए 15 से 24 मई तक 2.79 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। केदारनाथ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए सीमित व्यवस्था है।

वहीं, केदार घाटी में लगातार मौसम खराब होने से बारिश व बर्फबारी हो रही है। इसे देखते हुए सरकार ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नए पंजीकरण पर रोक लगाई है। हालांकि आफलाइन काउंटर पर यात्रियों को पंजीकरण की सुविधा मिल रही है। जिससे बिना पंजीकरण के आने वाले यात्री चारधामों के दर्शन किए बगैर वापस न लौटे।

चारधामों में अब तक आठ लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके दर्शन

22 अप्रैल से शुरू हुई चारधाम यात्रा में अब तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम में आठ लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। प्रतिदिन धामों में दर्शन करने वाले श्रदुधालुओं की संख्या बढ़ रही है। वर्तमान में चारधामों में रोज लगभग 40 हजार यात्री दर्शन कर रहे हैं।

चारधामों में पंजीकरण की स्थिति

धाम             पंजीकरण की संख्या

केदारनाथ          1040881

बदरीनाथ           881487

यमुनोत्री             539492

गंगोत्री               489706

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close