अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में कोयले की खदान को लेकर 2 गुटों में संघर्ष, 16 की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर इलाके में कोयले की खदान को लेकर 2 कबीलों के बीच हुई भिड़ंत में 16 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोयले की खदान के परिसीमन को लेकर दो गुटों के बीच हुई इस हिंसक झड़प में एक पुलिसकर्मी भी मारा गया है। घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि ये भिड़ंत कोहट जिले में दर्दा आदम खेक इलाके में सन्नीखेल तथा अखोरवाल जनजातियों के बीच हुई। उन्होंने कहा कि घटना में घायल हुए लोगों को पेशावर के एक अस्पताल में भेजा गया है।

इस खूनी झड़प में घायल होने वाले लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं लेकिन दोनों गुटों के बीच गोलीबारी में दोनों ओर से लोग हताहत हुए हैं। पहाड़ियों पर हो रही इस गोलीबारी की जानकारी मिलते ही सेना और पुलिस के संयुक्त दल को घटनास्थल पर भेजा गया। आर्मी के आने के बाद दोनों गुटों के लोग पहाड़ियों से नीचे उतर गए और गोलीबारी रुक गई। दोनों गुटों ने झड़प के दौरान भारी हथियारों का इस्तेमाल किया था। दर्दा आदम खेल पुलिस थाने में इस मामले में FIR दर्ज कराई गई है।

बता दें कि सन्नीखेल तथा अखोरवाल कबीलों के बीच कोयला खदान के परिसीमन को लेकर पिछले कुछ सालों से विवाद चल रहा है और इसे सुलझाने के लिए कई बार ‘जिरगा’ बुलाई जा चुकी हैं। यह कोयला खदान करीब 6 किलमोमीटर के इलाके में फैली हुई है और इस पर फिलहाल अखोरवालों का कब्जा है। अखोरवाल किसी भी कीमत पर अपनी पुश्तैनी जमीन छोड़ने को तैयार नहीं हैं और नए नियम-कानून मानने से इनकार कर रहे हैं। आर्मी दोनों गुटों के बड़े-बुजुर्गों को विश्वास में लेकर इस मामले का हल निकालने की कोशिश कर रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close