Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

मारा गया ISIS चीफ अबू हुसैन अल-कुरैशी, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी

दमिश्क। तुर्की के सैन्य बलों ने ISIS प्रमुख अबू हुसैन अल-कुरैशी को मार गिराया है। तुर्की ने सीरिया की सीमा में घुसकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति रैचप तैयप एर्दोगान ने रविवार 30 अप्रैल को ये जानकारी दी।

एर्दोगान ने कहा खुफिया एजेंसियां लंबे समय से ISIS चीफ के पीछे लगी हुई थीं। तुर्की के ब्रॉडकॉस्टर टीआरटी से एर्दोगान ने बताया कि अल कुरैशी को तुर्की के राष्ट्रीय खुफिया संगठन के एक ऑपरेशन में सीरिया के अंदर मार गिराया गया।

नवंबर में संभाली थी कमान

अबू हुसैन अल हुसैनी अल कुरैशी को अबू हुसैन अल-कुरैशी के नाम से जाना जाता था। दक्षिणी सीरिया में एक ऑपरेशन में इस्लामिक स्टेट के पिछले नेता के मारे जाने के बाद आईएस ने नवंबर 2022 में अल-कुरैशी को अपना प्रमुख चुना था। अब छह महीने के भीतर ही दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन के मुखिया का अंत हो गया।

सीरिया के रक्षा सूत्रों के मुताबिक, तुर्की के सैन्य बलों की ये कार्रवाई उत्तरी सीरियाई शहर जंदारी में हुई है। इस शहर पर तुर्की समर्थित विद्रोही समूहों का कब्जा है। यह शहर 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप में बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।

आधी रात में शुरू हुआ एक्शन

सीरियाई नेशनल आर्मी ने इस कार्रवाई को लेकर अभी कोई बयान नहीं दिया है। एक स्थानीय नागरिक ने एएफपी को बताया कि कार्रवाई शनिवार और रविवार की दरमियानी रात शुरू हुई। इस दौरान एक घंटे तक भारी गोलीबारी हुई है और एक जोरदार धमाका सुना गया। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया था, ताकि कोई वहां आ न सके।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close