Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

UP Global Investors Summit 2023: यूपी में आज से बिजनेस ‘महाकुंभ’, PM मोदी ने किया शुभारंभ, CM ने कहा- नए भारत के नए उप्र का प्रारंभ

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज से लखनऊ की वृंदावन योजना में शुरू हो रही तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट-2023  का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्लोबल ट्रेड शो का उदघाटन करने के बाद इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल को लांच किया, तत्पश्चात पीएम ने प्रदर्शनी का भ्रमण किया। समिट में करीब 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार होने की उम्मीद है। इससे दो करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है। UPGIS-23 प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा।

बता दें कि निवेशकों के इस तीन दिवसीय महासम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री उप्र की प्रगति के संदर्भ में डबल इंजन की सरकार के विजन को साझा करेंगे। UPGIS-23 में चालीस देशों से 400 से अधिक डेलीगेट्स अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। विदेश से भी 7.12 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा।

देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार छोटे-बड़े निवेशक महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे। उल्लेखनीय है कि यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से सरकार ने शुरुआत में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाने का तय किया था।

इंवेस्टर्स समिट के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि ‘नए भारत’ के ‘नए उत्तर प्रदेश’ में आज से प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों, नीति-निर्धारकों, कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों एवं सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने पीएम मोदी के लखनऊ पहुंचने पर उनका स्वागत किया और कहा कि विकसित भारत के स्वप्नद्रष्टा, ‘नए भारत’ के शिल्पकार आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आस्था व उद्यमिता की पावन धरा उत्तर प्रदेश आगमन पर हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है। आपके विजनरी नेतृत्व में उ.प्र. ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ मंत्र को आत्मसात कर ‘उद्यम प्रदेश’ बन रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 में पधारे सभी निवेशक बंधुओं का सुरक्षा, सुविधा और असीम संभावनाओं से युक्त ‘नए उत्तर प्रदेश’ में हार्दिक स्वागत-अभिनंदन है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close