खेल

आईपीएल में इस बार होगा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम, इस रूल के बारे में जानें सब कुछ

नई दिल्ली। बीसीआई आईपीएल को और रोमांचक बनाने के लिए क अनोखा नियम लागू करने जा रहा है। इस नियम का नाम इंपैक्ट प्लेयर है। यह नियम टैक्टिकल सब्सीट्यूट का होगा, जिसके तहत दोनों टीमें अपनी-अपनी रणनीतियों के लिहाज से बीच मैच में अपना खिलाड़ी किसी दूसरे खिलाड़ी से बदल सकती हैं। हालांकि ऐसा टीमें सिर्फ एक ही बार कर पाएंगी। ये नियम क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में पहले से लागू है, लेकिन आईपीएल में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा। टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में इंपैक्ट प्लेयर शुरू करने के लिए तैयार है।

बीसीसीआई ने इसके लिए टूर्नामेंट की सभी 10 फ्रैंचाइजियों को एक नोट भेज दिया है। हालांकि अभी इसकी पूरी रूप-रेखा साफ नहीं है। बीसीसीआई ने हाल ही में ऐसा ही एक नियम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ट्रायल के तौर पर आजमाया था अगर यह नियम उसी अंदाज में आईपीएल में लागू होता है तो फिर उसके तहत दोनों टीमों को टॉस के समय अपनी-अपनी प्लेइंग XI के साथ 4 रिजर्व खिलाड़ियों की जानकारी मैच अधिकारियों को देनी होगी।

इसके बाद वह दोनों पारियों के 14-14 ओवर पूरे होने तक मैच में अपनी रणनीति के लिहाज से रिजर्व में बैठे किसी एक खिलाड़ी को प्लेइंग XI में मौजूद किसी भी खिलाड़ी से सब्सीट्यूट (बदल) कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close