Main Slideखेलराष्ट्रीय

FIFA World Cup: लियोनेल मेसी ने की डिएगो मैराडोना की बराबरी ,विश्व कप में अब तक दागे 8 गोल

दोहा। कतर में खेले जा रहे फुटबॉल के सबसे बड़े इवेंट फीफा विश्व कप(FIFA World Cup)में महान खिलाड़ियों में से एक लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने फुटबॉल विश्व कप के 21 मैच में आठ गोल कर लिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन दिग्गज मैराडोना की बराबरी कर ली है।

माराडोना ने भी 21 विश्व कप मैच में आठ गोल किए थे। इस विश्व कप में मेसी दो मैच में दो गोल कर चुके हैं। अगर वह अपनी लय बरकरार रख पाते हैं तो अगले मैच में माराडोना से आगे निकल सकते हैं। मेसी के लिए की शुरुआत कुछ खास नहीं थी। पहले ही मैच में उनकी टीम को सऊदी अरब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, मेसी के गोल के बावजूद उनकी टीम मैच नहीं जीत पाई थी।
यह भी पढ़ें-Khatima: ई-चौपाल में पहुंचे DM युगल किशोर पंत, 15 में से 8 समस्याओं का मौके पर समाधान

हालांकि, दूसरे मैच में मैक्सिको के खिलाफ शानदार जीत हासिल कर अर्जेंटीना ने बेहतरीन वापसी की और अपने प्री- क्वार्टर फाइनल खेलने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। एक बार फिर मेसी अर्जेंटीना की जीत के हीरो रहे। उन्होंने मैच के 64वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद 87वें मिनट में युवा फर्नांडीज को शानदार पास देकर गोल करने में मदद की। इसके साथ ही मेसी ने दो खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

पांच विश्व कप में गोल में मदद करने वाले पहले खिलाड़ी

लियोनल मेसी दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने पांच अलग-अलग विश्व कप में गोल करने में अपने साथी खिलाड़ियों की मदद की है। मैक्सिको के खिलाफ मैच में उन्होंने फर्नांडीज को बेहतरीन पास दिया, जिस पर उन्होंने गोल किया।

इसके साथ ही फर्नांडीज विश्व कप में गोल करने वाले अर्जेंटीना के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 21 साल 313 दिन की उम्र में अर्जेंटीना के लिए विश्व कप में गोल किया। वहीं, मेसी ने 2006 में 18 साल 358 दिन की उम्र में अर्जेंटीना के लिए गोल किया था।

अर्जेंटीना ने मैक्सिको को 2-0 से हराया

फीफा विश्व कप 2022 में अपने पहले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ अर्जेंटीना को 2-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद विश्व कप में बने रहने के लिए अर्जेंटीना को हर हाल में अपना दूसरा मैच जीतना था। पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी थीं।

इसके बाद फिर से उलटफेर की संभावना दिख रही थी, लेकिन इस मैच के 64वें मिनट में मेसी ने एजिल डी मारिया के शानदार पास को स्कूप कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद मेसी ने युवा खिलाड़ी एंजो फर्नांडीज को सही समय पर पास किया और युवा फर्नांडीज यह मौका नहीं चूके। मैच के 87वें मिनट में गोल कर उन्होंने अर्जेंटीना की बढ़त दो 2-0 कर दिया, जो कि निर्णायक साबित हुई।

इस मैच में जीत के साथ ही अर्जेंटीना की टीम ग्रुप-सी में दूसरे स्थान पर आ गई है। यह टीम पोलैंड से एक अंक पीछे है। अर्जेंटीना का आखिरी ग्रुप मैच पोलैंड के साथ ही है और इसे जीतकर मेसी की टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। वहीं, मैक्सिको को अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखने के लिए सऊदी अरब को हराना होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close