Main Slideउत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश: समग्र विकास का केंद्र बिंदु रही हैं डाक सेवाएं: सीएम योगी

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) ने आज डाक विभाग की तरफ से अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में लगाई गई डाक टिकटों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि डाक सेवाएं समग्र विकास का केंद्र बिंदु रही हैं। चाहे सूचनाएं भेजना हो, पैसे भेजना हो या फिर छोटी पूंजी को जमा करना। डाक सेवा इन सबका केंद्र रही हैं।

उन्होंने कहा कि डाक सेवा के टिकटों के लिए भी एक आकर्षण रहा है और इसे समय-समय पर जारी किया जाता है। डाक टिकटों के संग्रह के लिए एक समय डाक विभाग ने रुचि वाला विषय बना दिया था, आज यहां 300 प्रकार से अधिक डाक टिकटों का प्रदर्शन हो रहा है।

सीएम Yogi Aditynath ने कहा आज यहां भगवान राम के वनवास के समय के कलेक्शन को भी दिखाया जा रहा है। यहां का कलेक्शन पुराने समय के पैसों की क्या स्थिति थी, वो भी बताता है। उप्र डाक क्षेत्र के लिए बहुत समृद्ध है क्योंकि डाक टिकट के लिए यहां इतिहास का काफी लंबा चित्रण है।
ये भी पढ़े-सीएम ने खटीमा धान मण्डी का औचक निरीक्षण, कहा एक-एक दाने का तौल सुनिश्चित हो
यहां के कलेक्शन अतीत को समेटे हुए है,भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आत्मा उप्र में ही वास करती है। कुंभ का आयोजन प्रयागराज की ओर आकर्षित करता है। आज़ादी की लड़ाई की बात पर 1857 के मेरठ की बात आती है। मंगल पांडेय,धनसिंह कोतवाल की बात आती है,झांसी में रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे की बिठूर से बात होती है।

उन्होंने कहा यह कलेक्शन तो है ही साथ मे ज्ञानवर्धन भी है। यह डाक टिकट आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत ज्ञानवर्धन करने वाला है,यह गागर में सागर भरने वाला कार्यक्रम है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close