Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

उत्तराखंडः रुद्रपुर में जहरीली गैस के रिसाव से मचा हड़कंप, SDM समेत 34 लोगों की बिगड़ी तबियत

उत्तराखंड में ऊधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर में मंगलवार सुबह ट्रांजिट कैंप के आजाद नगर में कबाड़ी की दुकान में रखे गैस सिलिंडर से जहरीली गैस का रिसाव हो गया। गैस की चपेट में आकर कई लोग बेहोश हो गए। वहीं घटना की जानकारी मिलते ही एसडीएम, सीओ, फायर ब्रिगेड की टीम, स्थानीय पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। साथ ही कबाड़ी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मचा हड़कंप : उत्तराखंड के रुद्रपुर में जहरीली गैस के रिसाव होने से  एसएसपी-एसडीएम, सीओ समेत 32 बेहोश (leakage of poisonous gas) - Mukhyadhara

एसडीएम व राहत बचाव दल के जवानों की तबीयत भी बिगड़ी

गैस रिसाव की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची टीम भी गैस की चपेट में आ गई। इस दौरान किच्छा क्षेत्र के उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी वंश बहादुर यादव व एसडीआरएफ के करीब आठ जवानों की भी तबीयत खराब हो गई।

क्लोरीन गैस फैलने से हुआ हादसा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर मंजूनाथ टीसी ने बताया कि आजाद नगर में किसी कबाड़ी के यहां क्लोरीन से भरा हुआ सिलेंडर पहुंचा था, जिसमें गैस के रिसाव से आसपास के क्षेत्र में गैस फैल गई और लोगों की तबीयत खराब होने लगी।

सांस लेने में होने लगी दिक्कत

गैस का रिसाव होने से वहां आस-पास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। साथ ही उल्टी होने की समस्या से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। इससे लोगों में वहां दहशत का माहौल बन गया। सड़क पर लोग जहरीली गैस से बचने के लिए मुंह को कपड़े से ढककर चल रहे हैं।

आईसीयू वार्ड फुल

बेहोश हुए करीब 34 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां जिला अस्पताल का आईसीयू वार्ड भी फुल हो गया है। घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, युगल किशोर पंत व एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी अस्पताल में बेहोश मरीजों का हाल जानने पहुंचे।

लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

गैस रिसाव होने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रशासन से ट्रांजिट कैंप से कबाड़ के गोदाम हटाने की मांग की। इसे लेकर लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया।

कबाड़ी पर दर्ज हुआ धारा 307 के तहत मुकदमा

क्लोरीन गैस लीकेज मामले में कबाड़ी पर धारा 307 व 278 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपी कबाड़ी फरार बताया जा रहा है।

गड्ढे में दफनाया गया गैस सिलेंडर

जहरीली गैस का रिसाव रोकने के लिए गैस सिलेंडर को आबादी से दूर जंगल की तरफ ले जाया गया, जहां एक खुले खेत में गड्ढा खोदकर सिलेंडर दफनाया गया है। जिससे सिलेंडर के रिसाव से तात्कालिक रूप से मुक्ति मिली है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close