उत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

Twin Tower Demolition: बीजेपी विधायक ने सीएम योगी को ट्विन टावर गिराए जाने पर लिखा पत्र, जानें क्या कहा?

नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर आज दोपहर सुरक्षित तरीके से ढ़हाए जाएंगे। सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के एपेक्स व सियान टावर के ध्वस्तीकरण से धूल का गुबार उठेगा। जिससे पर्यावरण प्रदूषित होगा।

ग्रेटर नोएडा के रहने वाले व सरोजनी नगर विधानसभा से भाजपा विधायक राजेश्वर सिंह ने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर ध्वस्तीकरण के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की है।

उन्होंने ध्वस्तीकरण प्रक्रिया में काम करने वाली एजेंसियों को निर्देशित करने की मांग करते हुए कहा कि इसमें रासायनिक विस्फोटक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे पूरा पर्यावरण प्रदूषित होगा, फायर टेंडर वाहन, स्प्रींकलर, एंबुलेंस सहित अन्य जरूरी चीजें मौके पर मौजूद रहने की मांग की गई है।

शुरू हुई हवा गुणवत्ता की जांच

टावर ध्वस्तीकरण के दौरान आसपास के क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) की माप के लिए छह जगह पर यंत्र लगाए गए हैं। शनिवार सुबह इन यंत्रों के माध्यम से आसपास के क्षेत्र में हवा गुणवत्ता की जांच की गई। मैनुअल हो रही जांच की रिपोर्ट रविवार सुबह आएगी। टावर ध्वस्तीकरण के बाद रविवार शाम को भी एक्यूआइ रिपोर्ट जारी की जाएगी। जिससे लोगों को प्रदूषित हवा के प्रति जागरूक किया सके।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि टावर ध्वस्तीकरण के बाद पांच दिन तक माप यंत्र के जरिये एक्यूआइ की मानिटरिंग की जाएगी। टावर ढहने के तुरंत बाद मलबे को हटाने का काम शुरू हो जाएगा। मशीनों और मैनुअल ही मलबे को हटाने का काम होगा। टावर ध्वस्तीकरण के दौरान ध्वनि प्रदूषण की भी जांच की जाएगी। दोनों टावर को ध्वस्त करने के दौरान उड़ने वाली धूल के प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार शाम को स्माग गन चलाई गई।

दो अग्निशमन वाहन किए तैनात

मुख्य अग्निशमन अधिकारी डा. अरुण कुमार ने बताया कि एहतियात के तौर पर दो अग्निशमन वाहन मौके तैनात किए गए हैं। दो एफएसओ के साथ दस से अधिक फायरकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जरूरत पड़ने पर फायरकर्मियों और अग्निशमन वाहन को आसपास के स्टेशन से मंगाया जाएगा। सोसायटी में खड़े वाहन और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) लाइन के कारण घरों में आग की घटना न हो इसके लिए गैस लाइन को पूरी तरह से बंद रखा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close