खेल

जहां से एक दिन रोते हुए निकले थे Sachin Tendulkar, अब फिर वहीं पहुंचे…

रन मशीन कह लें या मास्टर ब्लास्टर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये है जहाँ तक की क्रिकेट की दुनिया में उन्होंने कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी बनाए हैं जिन्हें तोड़ना नामुमकिन के बराबर है। इस दौरान उन्हें कई छोटी बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। एक समय तो ऐसा भी आया था जब इस महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पवेलियन से रोते हुए जाना पड़ा था।

आउट होने पर रोते हुए पवेलियन लौटे Sachin Tendulkar :

सचिन तेंदुलकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि ‘ मै पुणे के पीवाईसी क्लब में हूं. यहीं पर मैंने मुंबई के लिए पहला अंडर-15 मैच प्ले किया था। ये ऑलमोस्ट 1986 की बात होगी. आगे सचिन ने कहा मेरे साथ स्कूल के मेरे साथी राहुल गणपुले भी थे और वह मुझसे करीब ढाई साल बड़े थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sachin Tendulkar (@sachintendulkar)


उस समय मेरी रनिंग इतनी तेज नहीं थी, लेकिन वह भागने में काफी तेज थे। उसी समय उन्होंने ऑफ ड्राइव शॉट मारा और तीन रन लेने के लिए दबाव बनाया। जैसा कि मैंने बताया कि मेरी रनिंग खराब थी। जिसकी वजह से मैं सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गया। उस वक्त मुझे बहुत बुरा लगा, मैं बहुत रोया और रोते-रोते पवेलियन गया था।

सचिन ने आगे बताया कि मैं रोते-रोते पवेलियन गया था. उस समय हमारी मुंबई टीम के मैनेजर अब्दुल इस्माइल थे व वासु परांजपे और मिलिंद रेगे जैसे मुंबई के सीनियर प्लेयर्स भी थे। मुझे निराश और रोते देखकर उन सबने मेरा हौसला बढ़ाया और कहा कि अभी बहुत मौके मिलेंगे, तुम खूब सारे रन बनाओगे। इस ग्राउंड (पीवाईसी क्लब) से उनकी स्कूल के दिनों की बहुत यादें जुड़ी हैं और यहां आकर वह बहुत इमोशनल हैं।

क्रिकेट इतिहास के अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम 463 वनडे मैचों में 18426 रन हैं और उनका औसत 44.83 रहा है और बात करें उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर की तो उन्होंने नाबाद 200 रन बनाए थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 49 शतक और 96 अर्धशतक भी लगाए हैं

सचिन के नाम 463 वनडे मैचों में 18,426 रन हैं. इस दौरान उनका औसत 44.83 रहा. वहीं नाबाद 200 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. सचिन ने अपने वनडे करियर में 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए हैं। यही नहीं 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज़ Sachin Tendulkar ही हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close