व्यापार

Indian Railway : अब ट्रेनों में 1 साल के बच्चों का भी लेना होगा टिकट ! क्या है नियम जानें…

देश की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार यानी इंडियन रेलवे जिसमें की देशभर के लाखों लोग प्रतिदिन एक जगह से दूसरी जगह सफर करते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने नियमों में यात्री सुविधाओं को लेकर समय-समय पर बदलाव भी करती रहती है।  जिसके चलते हाल ही में यह दावा भी किया जा रहा है कि अब रेल से यात्रा करने के लिए 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी टिकट लेना पड़ेगा और तो और एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 1 साल के बच्चे का भी टिकट यात्रियों को लेना पड़ेगा।

कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दावा ऐसा भी किया जा रहा है कि Indian Railway आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट ने टिकट बुकिंग नियमों को अपडेट कर दिया है जिसके चलते अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों के टिकट के लिए उतने ही पैसे लगेंगे जितने की वयस्क यात्री के लगते हैं। अब जाहिर है की इंडियन रेलवे की वेबसाइट IRCTC ने ऑनलाइन बुकिंग में इन्फैंट सीट्स का ऑप्शन भी जोड़ा होगा। हालांकि रिपोर्ट में तो यह स्पष्ट था कि इंडियन रेलवे द्वारा 06.03.2020 को जारी सर्कुलर संख्या 12 के अनुसार 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को किसी भी आरक्षण की जरूरत नहीं है, वे बिना टिकट के भी ट्रेनों में यात्रा करने के अधिकारी हैं।

क्या है असली नियम :

पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार अगर किसी यात्री को 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन टिकट खरीदना हो तो यह पूरी तरह से ऑप्शनल सुविधा है लेकिन अगर इसके लिए कोई बर्थ बुक नहीं की गई है तो ऐसी स्थिति में 5 साल से कम उम्र के बच्चों का कोई टिकट नहीं लगेगा और वे फ्री में यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यदि यात्रियों को 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ की जरूरत है, तो टिकट बुक करनी होगी और एक पूरे वयस्क किराए का भुगतान करना होगा। आपको बता दें रिपोर्ट को ‘मिसलीडिंग’ करार देते हुए यह ट्वीट किया गया कि ”एक रिपोर्ट में दावा किया गया है भारतीय रेलवे के यात्रियों को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट लेना होगा। वहीँ पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार अगर कोई बर्थ बुक नहीं की गई है तो फिर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को फ्री में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close