उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

लखनऊ: अंबेडकर पार्क से चोरी हुई हाथी की मूर्ति, जांच में जुटी पुलिस

राजधानी लखनऊ के अंबेडकर पार्क से फव्वारे में लगे हाथी की मूर्ति चोरी होने का मामला सामने आया है। सुरक्षा व्यवस्था में तैनात नियाज अहमद ने स्थानीय थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। मामला दर्ज हो जाने के बाद पुलिस इन्वेस्टिगेशन में जुट गई है। वहीं चोरी की घटना से हड़कंप मचा हुआ है।

अंबेडकर पार्क से हुई हाथी की चोरी

प्रभारी निरीक्षक गौतमपल्ली एसएस भदौरिया के मुताबिक, जिस जगह से हाथी की मूर्ति चोरी हुई थी। उस मूर्ति का वजन लगभग दो से तीन किलो होगा। जबकि वहां पर सुरक्षाकर्मियों के अलावा कोई भी व्यक्ति नहीं जा सकता है। ऐसे में चोरी के बाद से वहां पर तैनात कर्मचारियों से लेकर सभी तथ्यों पर जांच की जा रही है। कहा जा रहा है कि दो साल पहले भी इसी तरह की चोरी हुई थी, तो हाथियों की गिनती शुरू हो गई थी। उसके बाद स्थिति फिर वैसी ही हो गई। आरोपियों की तलाश की जा रही है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

1090 चौराहा स्थित अंबेडकर पार्क के इस फौव्वारे में हाथियों की छोटी-बड़ी कई मूर्तियां लगी हैं। चौराहे पर हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था है। हर तरफ सीसीटीवी कैमरों की निगरानी है। वहीं पार्क की सुरक्षा के लिए दर्जन भर सुरक्षाकर्मी लगातार मुस्तैद रहते हैं। पार्क के प्रवेश द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। रोज दोनों समय हाथियों के मूर्ति की गिनती की जाती है जिसका रिकॉर्ड उच्चाधिकारियों को उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में चोरी होना अपने आप में बड़ा सवाल है।

बता दें कि राजधानी लखनऊ के गौतमपल्ली इलाके में साल 2008 में मायावती सरकार में इस पार्क का निर्माण किया गया था। पार्क को 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था। इस पार्क के निर्माण में राजस्थान से मंगवाए गए लाल बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। उस वक्त इसमें हाथी की मूर्तियां लगाई गई थीं। यूं तो पार्क बहुत खूबसूरत है, लेकिन पत्थर से बने हाथी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close