राजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्य

100 साल की हुईं पीएम मोदी की मां, जानिए उनकी सेहत के राज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी का 18 जून को जन्मदिन है। इसके साथी ही हीराबेन अपने जीवन के 100वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगी। हीराबा मोदी 100 साल की होने के बावजूद भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। हीराबा आज भी अपने घर में बिना किसी सहारे के चलती हैं और अपने घर का सारा काम खुद ही करती हैं।

आइए जानते हैं इस उम्र में उनकी फिटनेस के राज़ के बारे में

हीराबेन के खाने की बात की जाए तो वे ज्यादातर घर का खाना ही खाती हैं. जिसमें वे खिचड़ी, दाल, चावल जैसी चीजें खाती हैं. उन्हें मीठे में लपसी काफी पसंद है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जब अपने जन्मदिन के मौके पर अपनी मां के आर्शिवाद के लिए आते हैं तो उनका मुंह भी मिशरी और लपसी से मीठा करवाया जाता है. पीएम मोदी भी जब भी अपने जन्मदिन के मौके पर हीरा बां के साथ खाना खाते हैं तो वे भी सादा भोजन ही खाते हैं. इसमें रोटी-सब्जी, दाल-चावल और सलाद होती है.

हीराबेन की उम्र भले ही 100 साल की हो, लेकिन 6 महीने पहले ही गांधीनगर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में खुद माताजी स्कूल तक वोट डालने के लिए गईं थीं और लोकशाही के इस पर्व में खुद हिस्सा लिया था. यहां तक की कोरोना के वक्त जब वैक्सीन को लेकर लोगों के दिलों में असमंजस था तब खुद उन्होंने वैक्सीन को लेकर समाज के लिए एक उदाहरण दिया था.

अहमदाबाद के एक डायटिशियन का कहना है कि 100 साल की उम्र में भी हीराबेन की बीमारी को लेकर ज्यादा खबर नहीं आती है. वैसे में यह साफ है कि उनका स्वास्थ्य आम लोगों के स्वास्थ्य से काफी बेहतर है. इसके लिए उनका रोजमर्रा का जीवन और डाइट और जीवन शैली जिम्मेदार है. सादा खाना ही एक स्वस्थ जीवन की निशानी है और वे हमेशा सादा खाना ही पसंद करती हैं.

हीराबेन ने अपनी पूरी जिंदगी बेहद सादगीपूर्ण तरीके से बिताई है. ऐसे में वे हर किसी के लिए स्वस्थ जीवन जीने का एक बेहतरीन उदाहरण हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री की मां अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं. उनके छोटे भाई पंकज मोदी ने कहा क‍ि हीराबा का जन्म 18 जून 1923 को हुआ था। वह 18 जून 2022 को अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश कर जाएंगी। पीएम मोदी भी 18 जून को गुजरात दौरे पर होंगे। वह पावागढ़ मंदिर जाएंगे और बाद में वडोदरा में एक रैली को संबोधित करेंगे।अधिकारियों ने कहा कि यात्रा के दौरान वह अपनी मां से मिल सकते हैं, जो पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं।

वहीं गुजरात के वडनगर में हाटकेश्वर महादेव मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। कार्यक्रमों में भजन संध्या, शिव आराधना और सुंदरकांड पाठ शामिल होंगे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close