उत्तर प्रदेशतकनीकीप्रदेश

अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट में दिखाई देगी राम मंदिर की झलक, 2025 तक होगा तैयार

अयोध्या में रहने वाले और दर्शन के लिए बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उड़ान योजना के तहत बनाये जाए वाले अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण 2025 तक पूर्ण रूप से कर दिया जाएगा।

राम मंदिर और एयरपोर्ट के बीच काफी समानता होगी। समय की बात की जाए तो दोनों चरणबद्ध तरीके से एक ही समय पर पूरे होंगे। लुक में भी दोनों लगभग एक जैसे ही होंगे। एयरपोर्ट के खम्बे और बुर्ज को राम जन्मभूमि मंदिर जैसे ही बंसी पहाड़पुर के पत्थर के इस्तेमाल से बनाया जाएगा। यहाँ तक की एयरपोर्ट के खम्बो में भी राम मंदिर जैसे नक्काशी देखने को मिलेगी। अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह का कहना है की एयरपोर्ट में कदम रखते ही यात्रियों को राम मंदिर की झलक दखने को मिलेगी।

अयोध्या एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव कुलश्रेष्ठ ने कहा कि “ज्यादातर होता यह है कि एक एयरपोर्ट उस जगह को दर्शाता है जहां के लिए वह स्थान प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी इस तरह के एयरपोर्ट और उसके मॉडल देखे गए हैं। जम्मू और आगरा में हेरिटेज लुक देने की कोशिश की गई है। नागरिक उड्डयन विभाग की तरफ से अयोध्या एयरपोर्ट को राम मंदिर की तर्ज पर उतारा जा रहा है। अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरते ही लोगो को मालूम पड़ जाए कि हमलोग अयोध्या में आ गए हैं।”

अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने कहा, अयोध्या प्रभु राम की जन्मस्थली है। 21 दिसंबर 2023 तक मंदिर का गर्भगृह तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में जो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है उसमें छोटे विमानों को भी उतरने की व्यवस्था होगी। जब 2025 तक भगवान का भव्य मंदिर बनेगा उसी के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सारी सुविधाओं के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के विमान की आवाजाही हो सकेगी।

ये अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट 821 एकड़ ज़मीन पर फैला होगा और इससे रीजनल कनेक्टिविटी में भी सहायता होगी। ये एयरपोर्ट लखनऊ एयरपोर्ट पर बढ़ते लोड को भी कम करने में मदद करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close